Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

युवा ही कर सकते है भारत को नशा मुक्त : नित्यानंद राय

Union-Minister-of-State-Nityanand-Rai-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-Nityanand-Rai-Haryana

पलवल, 18 मई। भारत देश को आत्मनिर्भर बनाने में युवाओं की ऊर्जा और स्वाभिमान का अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान है। युवाओं की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च शिक्षा नीति में संशोधन किए, जिससे अब हिंदी मीडियम से पढ़े हुए ग्रामीण आंचल के विद्यार्थी भी मेडिकल व इंजीनियरिंग जैसे कोर्स कर सकते हैं। 

यह वक्तव्य केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने पलवल के इंडोर स्टेडियम में गुरुवार को युवा शक्ति, शिक्षा, राष्ट्र सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण पर आधारित वाई-20 यूथ चौपाल कार्यक्रम में बतौर मुख्य व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के बेहतर कल के लिए सक्षम भारत, समृद्ध भारत और स्वच्छ भारत का सपना देखा है, जिसे देश के हरेक युवा के सहयोग से ही पूरा किया जा सकता है। 

इस अवसर पर संसदीय बोर्ड की सदस्य सुधा यादव, हरियाणा भाजपा के प्रभारी बिप्लब कुमार देव, विधायक मोहनलाल बड़ौली, भाजपा जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, भारत स्काउट एंड गाइड के नेशनल आयुक्त गौरव गौतम, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू, जे.सी.बोस.वाईएमसीए यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा. सुनील कुमार गर्ग, एमवीएन यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. अनुराग गर्ग, वाई-20 के चेयरमैन अनमोल शोवित के साथ-साथ विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। वाई-20 यूथ चौपाल में पलवल जिले के सैकड़ों युवाओं ने भाग लिया।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कार्यक्रम में मौजूद युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2047 में देश की आजादी के 100 वर्ष पूर्ण होने का जश्न मनाएगा। युवा ही राष्ट्र का भविष्य है। इसलिए यूथ को देश के निर्माण में अपनी हर संभव भूमिका निभानी चाहिए। युवा अपने देश की उन्नति के लिए प्रयत्नशील रहें। 

अगर देश अच्छा रहेगा तो भविष्य भी बेहतर होगा। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि युवाओं की शक्ति को पहचानने का कार्य स्वामी विवेकानंद और भारत के कर्मयोगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। 

युवाओं को अपनी शक्ति को पहचान कर देश के निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। युवाओं को दक्ष बनाने के लिए शिक्षा नीति में बदलाव किया गया है। नई शिक्षा नीति के अनुसार क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा प्रदान की जाएगी, जिसका लाभ स्थानीय युवाओं को होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में हमारे देश ने दुनिया के देशों में अलग पहचान बनाई है। 

युवा शक्ति के दम पर भारत को विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता है। भारत अब शक्तिशाली भारत, सक्षम भारत बनकर खड़ा हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के युवाओं के भविष्य के लिए दिन रात कार्य कर रहे है। युवाओं को भी उनका साथ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में देश विकास के पथ पर अग्रसर है। देश में अनेक परियोजनाओं पर विकास गति से कार्य चल रहा है।

हरियाणा भाजपा के प्रभारी बिप्लब कुमार देव ने अपने संबोधन में कहा कि भारत युवाओं का देश है। देश के निर्माण में युवाओं की अहम भागीदारी होती है। युवा शक्ति का प्रयोग सही दिशा में होना चाहिए। देश के नवनिर्माण में युवाओं को आगे आना चाहिए। युवाओं को एक दूसरे देशों के प्रतिनिधियों के साथ अपने विचार साझा करने चाहिए। समाज को नई दिशा देनी चाहिए। 


उन्होंने कहा कि भारत देश को नशा मुक्त राष्ट्र बनाना है। वाई-20 यूथ चौपाल के माध्यम से सभी युवा संकल्प लें कि ड्रग फ्री भारत बनाने में अपना भरपूर योगदान देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के युवाओं को रोजगार, विभिन्न नए स्टार्टअप की शुरुआत, पढाई, उच्च शिक्षा में आईआईटी, आईआईआईटी, चिकित्सा में मेडिकल कॉलेज जैसे विकासशील कार्य किए गए हैं।

इसके अलावा यूथ चौपाल कार्यक्रम में संसदीय बोर्ड की सदस्य सुधा यादव, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू, जे.सी.बोस.वाईएमसीए यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा. सुनील कुमार गर्ग, एमवीएन यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. अनुराग गर्ग तथा निज अमृतानंद ने भी युवाओं को अपने-अपने संबोधन से देश को सशक्त बनाने में अपना योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। 

कार्यक्रम के आयोजक एवं भारत स्काउट एंड गाइड के नेशनल आयुक्त गौरव गौतम व वाई-20 के चेयरमैन अनमोल शोवित ने कार्यक्रम में पधारे मुख्य अतिथि सहित सभी विशिष्ट अतिथियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत अभिवादन व स्मृति चिन्ह भेंट कर धन्यवाद आभार व्यक्त किया। मंच संचालन संभार्या फाउंडेशन के अध्यक्ष अभिषेक देशवाल ने किया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: