Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

परिवार पहचान-पत्र हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण योजना है : ADC आनंद शर्मा

ADC-Dr.-Anand-Sharma-Palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

ADC-Dr.-Anand-Sharma-Palwal

पलवल, 25 अप्रैल। परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए परिवार पहचान पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। 

एडीसी डा. आनंद शर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हरियाणा सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र में सभी परिवारों को जोडऩे और सभी पीपीपी धारकों की सूचना में सुधार के डाटा सत्यापन कार्यक्रम के तहत जिला में 28 से 30 अप्रैल तक जिले के सभी गांवों व शहर के सभी वार्डों में विशेष शिविर लगाएं जाएंगे। 

इसलिए जिन परिवारों ने अब तक अपना परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है या फिर किसी महत्वपूर्ण त्रुटि जैसे कि परिवार पहचान पत्र में सभी अपडेटेड परिवारों के हस्ताक्षरित परिवारों में बदलना, एफआईडीआर में मौजूद न होने वाले नागरिकों/परिवारों/एफआईडीआर में गलत तरीके से मैप किए गए लोगों का डेटा कैप्चर, दिव्यांग स्थिति वाले सभी नागरिकों के लिए दिव्यांग प्रमाण-पत्र एफआईडीआर में सत्यापित अपलोड, नागरिकों की जन्म तिथि का दस्तावेजी प्रमाण, डेटा का सुधार (आय को छोडकऱ), जो परिवार हरियाणा में रहते हैं, लेकिन परिवार पहचान पत्र में पंजीकृत नहीं हैं उन परिवारों का पंजीकरण करवाना, एफआईडीआर में नॉट ट्रेसेबल के रूप में चिह्नित परिवारों का सत्यापन करवाना आदि शामिल हैं। 

ऐसे परिवार सरकार की ओर से लगाए जा रहे विशेष शिविरों का लाभ उठाएं और अपना परिवार पहचान पत्र अपडेट अवश्य कराएं।उन्होंने जिला के नागरिकों से आह्वान किया है कि वे अपने परिवार पहचान पत्र में अपनी सूचनाओं का सुधार तत्परता से करवाएं ताकि हरियाणा सरकार की योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ निर्बाद रूप से मिल सके। 

कैंप में आते समय सभी संबंधित जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाते की पासबुक, जन्म प्रमाण-पत्र, विद्यालय छोडऩे का वैध प्रमाण-पत्र, शिक्षा बोर्ड से जारी प्रमाण-पत्र, दिव्यांग प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट व अपना मोबाइल अवश्य साथ लाएं। 

परिवार पहचान-पत्र में त्रुटियों को दूर करवाते हुए उसका साईन्ड डॉक्यूमेंट अपलोड करवाएं। इसलिए आगामी शुक्रवार 28 दिसंबर, शनिवार 29 अप्रैल व रविवार के दिन 30 अप्रैल को जिला पलवल में विशेष शिविर लगाकर परिवार पहचान पत्र से संबंधित डाटा सत्यापन का कार्य किया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: