Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में नशा करने और बेचने वालों पर हो रही है कड़ी निगरानी

FARIDABAD-ADC-APARAJITA
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

FARIDABAD-ADC-APARAJITA

फरीदाबाद, 06 मार्च। एडीसी अपराजिता ने कहाकि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में फरीदाबाद जिला में नशा करने वालों और नशीले पदार्थों के बेचने वालों की गम्भीरता से निगरानी हो रही है। 

एडीसी अपराजिता आज फरीदाबाद सेक्टर-12 स्तिथ हुड्डा कन्वेंशन सेंटर में धाकड़ योजना के तहत पुलिस और प्रशासन के सभी विभागों और अधिकारियो की धाकड़ टीमों की भूमिका की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।

एडीसी अपराजिता ने कहाकि युवाओं को नशे से बचाने के लिए सरकार की धाकड़ योजना के तहत धाकड़ टीमों के जरिये  प्रशासन और पुलिस ने सयुक्त रूप से शुरू कर रखी है। आज भी प्रदेश में नशे की सप्लाई बेधड़क जारी है। ऐसे हालात को देखते हुए हरियाणा सरकार ने अब नशे को काबू करने के लिए धाकड़ (Dhakad scheme in Haryana against drug addiction) कार्यक्रम चला रही है।

बैठक में डीसीपी हेडक्वॉटर नितीश अग्रवाल ने कहा कि नशे को हम समाज के किसी एक वर्ग से नहीं जोड़ सकते। समाज में सभी वर्गों में हमे नशा करने वाला व्यक्ति मिल जायेगा। आगे उन्होंने बताया की स्टेट एक्शन प्लान का मक़सद समाज को नशे पर एकत्रित करना है, इसको हमे आंदोलन की तरह लेना है।

सरकार हॉक सॉफ्टवेयर के माध्यम से  डाटा एकत्रित कर नशा मुक्ति अभियान में तेजी लाना चाहती है। इसमें आशा वर्कर अपने अपने क्षेत्र में नशा करने वालों का डाटा फॉर्म के माध्यम से क्षेत्र के बीट इंचार्ज को देंगे, तत्पश्चात बीट इंचार्ज थाना प्रभारी से हॉक सॉफ्टवेयर पर यह डाटा अपलोड करेंगे।

धाकड़ प्रोग्राम के तहत सत्रह सौ लोगों की टीम बनाई गयी यह टीमें जिला फरीदाबाद ग्रामीण क्षेत्रों और शहर में वार्ड स्तर पर तथा स्कूल और कॉलेजों में निगरानी कर रहीं हैं। योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों, पंचायत विभाग के कनिष्ठ अभियंता, ग्राम सचिव, आशा वर्कर, एनजीओ, नम्बरदारो को कमेटियो में शामिल किया गया है। इसी प्रकार शहर क्षेत्रों में कौसंलर, कनिष्ठ अभियंता और एनजीओ, नम्बरदारो को कमेटियो में शामिल करके धाकड़ कमेटियां बनाई गई है।

इसी प्रकार क्लस्टर और उप मण्डल स्तर पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की कमेटियां नशा करने वालों और नशीले पदार्थों के बेचने वालों की समीक्षा प्रति माह करके जिला मुख्यालय तथा राज्य मुख्यालय रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी।

समीक्षा बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लबगढ त्रिलोक चंद, एसीपी मुनीश सहगल सहित धाकड़ योजना के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न विभागों अधिकारी उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: