Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जाने 31 मार्च तक बिजली बिलों के भुगतान करने पर क्या लाभ : अमित खत्री

DIPRO-FBD-AMIT-KHATRI
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DIPRO-FBD-AMIT-KHATRI

फरीदाबाद, 23 मार्च। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा बिजली बिल का भुगतान करने के लिए डिफाल्टर उपभोक्ताओं को 31 मार्च तक का समय दिया गया है। यह सुनहरी अवसर है और ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता इसका लाभ उठायें। बिजली बिल सरचार्ज माफी योजना का लाभ उपभोक्ताओं को 31 मार्च तक दिया जा रहा है।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक अमित खत्री ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बिजली वितरण निगम के सभी ऑपरेशन कार्यालय 25 व 26 मार्च शनिवार और रविवार अवकाश के दिन भी खुलेंगे। बिजली बिलों की सरचार्ज माफी योजना और राशि की वसूली से संबंधित सभी कार्यों के अनुपालन के लिए छुट्टी के दिन भी कार्यालय में कार्य होगा।

उन्होंने बताया कि बिजली निगम द्वारा बिजली बिल सरचार्ज माफी योजना 31 मार्च 2023 तक है। बकायादार उपभोक्ता समय से पहले इस योजना का लाभ अवश्य उठाएं। इस योजना का लाभ सभी सरकारी और निजी, कनेक्टेड और डिस्कनेक्टेड, शहरी तथा ग्रामीण, घरेलू व कृषि, नगर पालिका, ग्राम पंचायत आदि के उपभोक्ताओं को मिलेगा। जिनका बिल 31 दिसंबर 2021 तक बकाया था तथा अब तक भी बिल बकाया है। उनके बकाया बिल राशि के एकमुश्त भुगतान पर 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी उपभोक्ताओं को दी जा रही है।

जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए थे, वे सभी उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा कर अपने कनेक्शन ले सकते हैं। बकायादार उपभोक्ता अपने बिजली बिल की मूल राशि का एक हिस्सा जमा करके अपना कटा हुआ बिजली कनेक्शन जुड़वा सकते हैं। 

शेष राशि को लगातार 6 किस्तों में मूल भुगतान के साथ-साथ वर्तमान बिल का भी भुगतान करना होगा। यह योजना शहरी एवं ग्रामीण सभी व्यक्तिगत घरेलू और कृषि श्रेणियों के उपभोक्ताओं के लिए भी लागू होगी। उपभोक्ता अपने बिल को निपटाने के लिए बिजली निगम के संबंधित उपमंडल कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

अप्रैल से डिफाल्टर का बिजली कनेक्शन काटने का चलेगा अभियान

प्रबंध निदेशक अमित खत्री ने कहा कि बिजली उपयोग के बाद बिल भुगतान करना सभी उपभोक्ताओं का दायित्व है। सभी उपभोक्ता अपने बिल का भुगतान समय पर करें अन्यथा डिफाल्टर उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन काटा जाएगा। इसके लिए सूची तैयार की जाएगी, जिसमें विभिन्न विभागीय निजी कंपनियां, घर आदि का कनेक्शन काट दिया जाएगा।

कई उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने बिल का भुगतान नहीं किया। ऐसे उपभोक्ताओं को बिल भुगतान के लिए बिजली निगम ने 31 मार्च तक का समय दिया है। इन डिफाल्टरों का बिजली बिल भुगतान न होने पर इनके कनेक्शन को काट दिया जाएगा। 

31 मार्च तक बिजली बिल भुगतान न होने पर इनके कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी। जो कोई विभाग, कंपनी या व्यक्तिगत उपभोक्ता बिजली बिल के डिफाल्टर हैं और 31 मार्च तक बिल का भुगतान नहीं किया जाता तो उनके खिलाफ समान रूप से अभियान चलाकर कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: