Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पूरे विश्व में मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष:हितेश कुमार

ADC-HITESH-KUMAR-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 03 मार्च। आजादी के 75वें अमृत महोत्सव की श्रृंखला में शुक्रवार को स्थानीय नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम पलवल में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग अंतरराष्टï्रीय पोषक अनाज वर्ष-2023 के उपलक्ष्य में एक दिवसीय कृषि मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ विधायक दीपक मंगला ने बतौर मुख्य अतिथि पधारकर रीबन काटकर किया। विशिष्ट अतिथि के तौर पर अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने शिरकत की।

विधायक दीपक मंगला ने कृषि मेला में आए किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व में भारत की पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस 21 जून को पूरे विश्व में मनाया जाता है, उसी प्रकार अंतरराष्टï्रीय पोषक अनाज वर्ष-2023 को भी पूरे विश्व में मनाया जा रहा है।

विधायक दीपक मंगला ने किसानों को अपनी एक विदेशी यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि विदेश में भी मोटे अनाज को लोग अपने आहार में शामिल कर रहे हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि ने अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष-2023 के चार प्रचार वाहनों को नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 


यह सभी प्रचार वाहन जिला के प्रत्येक गांव में जाकर लोगों को मोटे अनाज को अपने आहार में अपनाने के लिए जागरूक व प्रेरित करने का कार्य करेंगे। विधायक ने सभी से आह्वान किया कि वे जंक फूड से हटकर मोटे अनाज को अपने आहार में लाएं, जोकि स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद हैं।

मेले के विशिष्ट अतिथि एवं एडीसी हितेश कुमार ने कहा कि विदेशी खाने का गया जमाना, ज्वार-बाजरा मोटे अनाज को है अपनाना। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे शक्ति को पहचानें। अंतरराष्टï्रीय मार्किट में फूलों, फलों व सब्जियों की बहुत भारी मांग है। किसान आर्गेनिक व प्राकृतिक खेती को अपनाएं। बागवानी, कृषि तथा मत्स्य विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के जन हित में चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं व नीतियों का लाभ उठाकर किसान अपनी आय में बढोत्तरी कर सकते हैं।

कृषि उपनिदेशक डा. पवन कुमार शर्मा ने मुख्य अतिथि व विशिष्टï अतिथि को पुष्पगुच्छ व स्मृति चिन्ह भेंट कर भव्य स्वागत किया। डा. पवन शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में किसानों के लिए हर खेत स्वस्थ खेत, मेरा पानी-मेरी विरासत, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा जैसे पोर्टल किसानों की सहुलियत के लिए क्रियान्वित किए जा रहे हैं, जिन पर किसान अपना पंजीकरण करवाकर मंडी में फसल को उचित दाम पर बेचकर लाभ कमा रहे हैं। हरियाणा में कृषि वैज्ञानिकों ने कृषि को आगे बढाने का काम किया। वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान अन्नदाता ने सराहनीय योगदान दिया।

मेले में विभिन्न स्टॉल लगाए गए जिनमें पूसा आयुर्वेदिक, पशु विज्ञान केंद्र पलवल, सफल महिला किसान सुशीला देवी तिलपत, पंजाब नेशनल बैंक, अटल भूजल, बागवानी विभाग, इफ्को, कृभको, क्रिस्टल एग्रो बाजरा, हरियाणा बीज विकास निगम, मत्स्य विभाग, धानुका, प्रजापिता ब्रह्मïकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सहित कृषि विभाग द्वारा कृषि यंत्रों की भी प्रदर्शनी लगाई गई। मेला के मुख्य अतिथि तथा विशिष्टï अतिथि ने संयुक्त रूप से इन सभी प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा स्टॉलों पर मौजूद कर्मियों से संबंधित स्टॉल के बारे में जानकारी ली। मेला में प्रश्रोत्तरी का भी आयोजन किया गया, जिसमें सही उत्तर देने वाले चार किसानों को मुख्य अतिथि द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में ब्लॉक समिति पलवल के वाइस चेयरमैन जितेंद्र गुर्जर, मेहरचंद गहलौत, डा. महावीर, भगत सिंह घुघेरा, प्रगतिशील किसान क्लब के चेयरमैन बिजेंद्र दलाल, प्रवीण ग्रोवर, बिरेंद्र शर्मा, रामजीलाल रावत, आजाद पाठक सहित जिला पलवल के गांवों के किसान, विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: