Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

उपायुक्त नेहा सिंह ने बड़ी मस्जीद हथीन से टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

DC-NEHA-SINGH
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल,6 फरवरी। उपायुक्त नेहा सिंह ने सोमवार  को बड़ी मस्जीद,हथीन में खसरा-रूबेला बीमारियों की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खसरा और रूबेला जैसी बीमारियों के उन्मूलन के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग पलवल द्वारा हथीन क्षेत्र में खसरा, रूबेला बीमारी से सुरक्षित रखने के लिए 9 महीने से 15 साल तक के सभी बच्चों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। एएनएम,आशा वर्कर व आंगनवाडी वर्कर के सहयोग से जिले में इस अभियान को सफल बनाया जाएगा। 

हथीन क्षेत्र में यह टीकाकरण कार्यक्रम आगामी पांच सप्ताह तक चलेगा। जिसमें पहले दो सप्ताह स्कूलों में, उसके बाद दो सप्ताह आंगनवाड़ी केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके पश्चात एक सप्ताह जो शेष बचे बच्चों को टीकाकरण स्थल पर स्वास्थय विभाग द्वारा टीकाकरण किया जाएगा।

इस मौके पर उपायुक्त ने बच्चों से भी बातचीत कर उन्हें शिक्षा व स्वास्थय के प्रति मोटिवेट भी किया और कहा कि वे अपने आस-पास पडोस व अपने भाई-बहनों को यह टीका लगवाने के लिए पे्ररित करें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. योगेश मलिक ने बताया कि सरकार ने खसरे के फैलाव को रोकने के लिए 9 महीने से 15 साल तक के सभी बच्चों का टीका लगाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत हथीन क्षेत्र में लगभग 74 हजार बच्चों को एमआर का टीका लगाया जा रहा है।

 उन्होंने कहा कि खसरा एक संक्रमण रोग है जो एक बच्चे से दूसरे बच्चे में फैलता है। इस संक्रमण को रोकने के लिए अपने बच्चों को एमआर का टीका अवश्य लगवाएं।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. लोकवीर सिंह,जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.योगेश मलिक सहित विश्व स्वास्थ्य संगठन, मदरसा अबदिया हथीन कारी मोहम्मद हासिम, मुफ्ती आरिफ, पंचायत समिति सदस्य शौकत अली खान,हसन मौहम्मद नम्बरदार धीरनकी, जकरिया मलाई सहित स्वास्थ्य  विभाग के अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: