Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जानें क्यों आधार कार्ड अपडेट करवाना जरूरी इसके क्या है लाभ

ADC-HITESH-KUMAR-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 23 फरवरी। सरकार ने दस साल से पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने की पहल शुरू की है, ताकि नागरिकों को सरकार की और से प्रदान की जाने वाली योजनाओं, परियोजनाओं का लाभ बिना किसी विलंब के मिलता रहे।

इस निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने गुरुवार को जिला सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में संबंधित अधिकारियों सहित कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों की बैठक लेकर दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में जिला के नागरिकों की भागीदारी का होना जरूरी है।

एडीसी ने कहा कि जिला के नागरिक गत 10 वर्ष से पहले बने हुए अपने-अपने आधार कार्ड में पहचान प्रमाण-पत्र व पता प्रमाण-पत्र को अपडेट मायने अपने आधार कार्ड को अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर रि-वैलिडेट जरूर करवाएं। 

आधार कार्ड के रि-वैलिडेशन कार्य में आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करवाना भी अनिवार्य है। चाहे किसी नागरिक के आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के बदलाव की आवश्यकता नहीं है, फिर भी उस आधार कार्ड को रि-वेलिडेट करना जरूरी है और उसे रि-वैलिडेट करने के लिए संबंधित नागरिक के आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना अनिवार्य है।

एडीसी हितेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि एक ही पता होने की स्थिति में भी नागरिकों को अपने आधार कार्ड को रि-वैलिडेट करवाना होगा, इसके लिए नागरिकों को अपने पहचान पत्र को रि-वैलिडेट करवाने के लिए आईडी तथा पता प्रमाण पत्र के रि-वैलीडेशन के लिए एड्रेस प्रूफ को अपलोड करवाना होगा। 

इसके लिए जिला में 12 रजिस्ट्रार विभाग नामत: शिक्षा, डीआईटीएस, सीएससी, स्वास्थ्य, डाकघर, महिला एवं बाल विकास विभाग, डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट, बीएसएनएल, बैंक आदि के कार्यालय में आधार कार्ड मशीन लगाई हुई है। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि जिला की रैंकिंग में सुधार करने के लिए आधार रि-वैलीडेशन के कार्य में स्पीड ज्यादा रखनी होगी।

उन्होंने इन रजिस्ट्रार विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डेली बेसिस पर किए गए आधार कार्ड के रि-वैलिडेट का विवरण प्रस्तुत किया जाए, ताकि कार्य न करने वाले सीएससी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। ऐसी सीएससी को बंद करके किसी और व्यक्ति के नाम से सक्रिय किया जाएगा। 

उन्होंने रजिस्ट्रार विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके विभागों को अलॉट की गई आधार मशीन की वर्तमान स्थिति की जानकारी एकत्रित कर उसका ब्यौरा शीघ्र प्रस्तुत करें। रि-वैलीडेशन कार्य में जिन आधार कार्ड में दस्तावेज अपलोड किए गए है, उनकी ही काउंटिंग होती है, उसी के आधार पर जिला की रैंकिंग निर्धारित की जाती है। 

उन्होंने 12 रजिस्ट्रार विभागों से क्रम अनुसार आधार मशीन की जानकारी ली। एडीसी ने कहा कि यदि किसी विभाग की आधार मशीन में किसी प्रकार की तकनीकी परेशानी है तो इसके बारे में भी वह लिखित रूप से जानकारी दें।

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने एलडीएम को निर्देश दिए कि वे बैंक में आने वाले सभी लोगों को अपना आधार अपडेट करवाने के लिए जागरूक करें। उन्होंने जिलाधिकारियों को अपने-अपने विभागों में काम करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिजनों के आधार कार्ड रि-वैलिडेट करवाना सुनिश्चित करें। 

जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल सभी स्कूलों तथा सभी कॉलेजों में आवश्यकतानुसार आधार कार्ड की मशीन लगवाकर सभी विद्यार्थियों के आधार वैलिडेट करवाना सुनिश्चित करें। आधार कार्ड अपडेटेशन में नागरिक अपना लेटेस्ट फोटो, पता, बायोमेट्रिक, मोबाइल नंबर इत्यादि संबंधी जानकारी अपडेट करवा सकते है। 

एडीसी ने कहा कि शुक्रवार, सोमवार व मंगलवार को पलवल, होडल तथा हथीन के लघु सचिवालयों के अंत्योदय सरल केंद्रों, सभी बीडीपीओ कार्यालयों तथा मंडियों में आधार कार्ड अपडेट तथा रि-वेलिडेट करवाने के लिए आधार मशीन लगाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि आधार में किसी भी प्रकार का अपडेट करवाने के लिए प्रूफ देना होना, जोकि अपलोड किया जाएगा तथा मौके पर ही आधार कार्ड में अपडेट का कार्य किया जाएगा। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया कि सभी अपने व अपने परिजनों के आधार कार्ड को अपडेट करवाएं और अगर आधार कार्ड में किसी प्रकार के बदलाव की आवश्यकता नहीं है तो फिर भी आधार कार्ड का रि-वैलिडेशन करवाएं।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, नगराधीश द्विजा, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा, एलडीएम ओमप्रकाश, जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक, जूनियर प्रोग्रामर बबीता सौरोत सहित श्रम विभाग, बीएसएनएल, रोजगार कार्यालय व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं सीएससी संचालक मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: