Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

6 जनवरी को फरीदाबाद की कई सड़कों का उद्घाटन करेंगे CM खट्टर

Haryana-CM-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद, 04 जनवरी: फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की 26वीं कोर प्लानिंग सेल बैठक की अध्यक्षता आज एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने की। इस बैठक में प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

छह जनवरी को माननीय हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा एफएमडीए की तीन सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। एफएमडीए द्वारा सेक्टर 11/12 (कोर्टरोड), सेक्टर 15/16 और वाईएमसीए रोड के कुल  5 किलोमीटर मुख्य कैरिजवे का उन्नयन कार्य पूरा कर लिया गया है। इन चार लेन की सीमेंटकं क्रीट सड़कों से निवासियों को बेहतर राइडरशिप की गुणवत्ता मिलेगी। इन सड़कों पर फुटपाथ, साइकिल ट्रैक और ड्रेनेज नेटवर्क बिछाने का काम चल रहा है। कुल कार्य लगभग 34 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।


एनआईटी निर्वाचन क्षेत्र के विधायक श्री नीरज शर्मा भी एनआईटी निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित जल आपूर्ति के मुद्दों पर चर्चा के लिए सीपीसी बैठक में शामिल हुए।एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि डबुआ कॉलोनी और आसपास के क्षेत्र के करीब 35,000 से अधिक निवासियों को बढ़ी हुई और निर्बाध पानी की आपूर्ति के लिए सूर्य देवता पर बूस्टिंग स्टेशन जहां एफएमडीए पानी की पाइपलाइन को 20 लाख लीटर भूमिगत टैंक से जोड़ा गया है, तत्काल आधार पर चालू किया जाए। एफएमडीए के सीईओ के निर्देशानुसार, सूर्य देवता के यूजीटी में एफएमडीए टीम द्वारा पानी की आपूर्ति शुरू कर दी गई है।


विधायक ने भी रेखांकित किया कि ईशर चौक से प्याली चौक तक सड़क की विशेष मरम्मत की आवश्यकता है और इन्फ्रा 1  डिवीजन ने कहाकि इस कार्य का अनुमान प्रक्रियाधीन है। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को मुद्दों का समाधान करने और श्री नीरज शर्मा द्वारा उठाई गई शिकायतों के समाधान के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।


तिगांव निर्वाचन क्षेत्र के श्री नरेंद्र गुप्ता भी जल आपूर्ति से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए सीपीसी बैठक में शामिल हुए। उन्होंने इच्छा व्यक्त की कि एफएमडीए के कनेक्शनों को कितना जल आपूर्ति की जा रही है, इसका रोस्टर बनाया जाए, यूजीटी क्षेत्रों का सौन्दर्यीकरण किया जाए, स्मार्ट सिटी द्वारा प्रवाह मीटर स्थापित करने का कार्य तेज किया जाना चाहिए और सेक्टर 15ए बूस्टर स्टेशन पर खराब पड़ी मशीनरी को स्मार्ट सिटी डिवीजन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। एफएमडीए के सीईओ ने निर्देश दिया कि जल वितरण की बेहतर निगरानी के लिए एफएमडीए से मिलने वाले पानी के दैनिक वितरण का डेटा एफएमडीए की वेबसाइट पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया जाए ताकि नागरिकों को उपलब्ध कराए जा रहे जल आपूर्ति की मात्रा के बारे में जागरूक किया जा सके। एफएमडीए द्वारा बनाए जा रहे सभी मुख्य बूस्टिंग स्टेशनों और मध्यवर्ती बूस्टिंग स्टेशनों में संबंधित क्षेत्रों में दैनिक जलापूर्ति की निगरानी के लिए विभिन्न सहायक बूस्टिंग स्टेशनों/क्षेत्र में पानी की आपूर्ति के लिए रोस्टर होना चाहिए।


“एफएमडीए बड़े पैमाने पर जनता के लाभ के लिए शहर में बुनियादी ढांचे के विकास और नागरिक सुविधाओं में सुधार की दिशा में काम कर रहा है। नागरिक शिकायतों पर ठोस कार्रवाई और उपचारात्मक समाधान किया जाएगा और चरणबद्ध तरीके से कार्य की योजना बनाई और क्रियान्वित की जा रही है, “एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा।


एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को इन्फ्रा 1 डिवीजन द्वारा अवगत कराया गया कि सूरजकुंड बड़खल रोड के उन्नयन कार्य आवंटित कर दिया गया है और सीमेंट कंक्रीट का काम इस सप्ताह शुरू हो जाएगा। नीलम फ्लाईओवर के पुनर्वास और जंक्शन के सुधार का कार्य निविदा प्रक्रिया में है। नीलम फ्लाईओवर के पुनर्वास और जंक्शन के सुधार का कार्य निविदा प्रक्रिया में है। बड़खल रोड ओवर ब्रिज की मरम्मत की भी निविदा प्रक्रिया चल रही है। इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय राजमार्ग के पास बल्लभगढ़ बस स्टैंड के सामने बल्लभगढ़ जंक्शन के विकास के लिए एस्टीमेट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है।


एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जलापूर्ति पाइप लाइनों 1 और 2, 3 और 4, 4 और 5 को आपस में जोड़ने के कार्य में तेजी लाने को कहा जिससे आपात कालीन स्थितियों के दौरान निर्बाध पानी सुनिश्चित की जा सके। सभी मुख्य और मध्यवर्ती बूस्टर स्टेशनों को एक दिन में भूमिगत टैंकों की क्षमता से तीन गुना पानी प्रदान किया जाना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, पूर्ण क्षमता पर टैंकों के उपयोग के लिए पर्याप्त पानी का निर्माण किया जाना चाहिए। रैनीवैल की स्थापना के दूसरे चरण में चार नं. मोटुका और मंझावली क्षेत्र के बीच रैनीवैल में तेजी लाई जाएगी।


एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने पुरी प्राणायाम सोसायटी के निकट ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र में बिछाई गई पाइप लाइनों में रिसाव की मरम्मत करने का निर्देश दिया, ताकि निवासियों को पर्याप्त जल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।


एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बादशाहपुर में 45 एमएलडी एसटीपी के उन्नयन के प्रस्ताव की समीक्षा की, जिसमें सीपीसीबी और एचपीसीबी के मानक के अनुसार आवश्यक पैरामीटर को हासिल करने के लिए एसटीपी की मरम्मत और नवीकरण किया जाना है। उन्होंने 25.63 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत को मंजूरी दी, जिसमें 5 वर्षों के लिए ओ एंड एम लागत शामिल है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एसटीपी चालू हो और ठीक से परिभाषित मापदंडों का पालन करता है। उन्होंने एसटीपी से उपचारित पानी के उपयोग की योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: