Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर निर्वाचन अधिकारी नेहा सिंह ने नए मतदाताओं को क्या निर्देश दिए

DIPRO -PALWAL -NEHA -SINGH
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 25 जनवरी। उपायुक्त एवं निर्वाचन अधिकारी नेहा सिंह ने 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला लघु सचिवालय पलवल के सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान जिला स्तर, खंड स्तर पर करवाई गई विभिन्न लेखन, भाषण, रंगोली, क्विज, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं अथवा श्रेष्ठ बीएलओज को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर नए मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड भी प्रदान किए गए। कार्यक्रम के दौरान लोगों को मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम में भारत चुनाव आयोग के आयुक्त राजीव कुमार का मतदाताओं को जागरूक करने का वीडियो भी प्रदर्शित किया गया। 13वें राष्टï्रीय मतदाता दिवस पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्टï्रीय स्तर पर मैं भारत हूं, गीत को भी लांच किया गया।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। मतदाता दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगो को मतदान का महत्व बताया जाए, ताकि लोग इसके प्रति जागरूक हो और अपने मत का प्रयोग करके लोकतंत्र को मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है।

 उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान ने हमें अनेक अधिकार दिए है, जबकि अन्य देशों में लोगों को यह अधिकार प्राप्त नहीं है। उपायुक्त ने कहा कि संविधान में दिए गए अधिकारों के साथ-साथ हमें अपने मौलिक कर्तव्यों का भी पालन करना चाहिए। उपायुक्त ने युवाओं से आह्वïान करते हुए कहा कि जिस युवा की आयु 17 व 18 वर्ष हो गई है, वह अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए अपना पंजीकरण करें। वोट बनवाने के लिए अपने परिवार के सदस्यों, आस-पडोस के लोगों को भी जागरूक करें। 

उन्होंने कहा कि चुनावों के दौरान मतदान अवश्य करें और अपने वोट की कीमत को समझें। वोट के माध्यम से एक अच्छे प्रतिनिधि का चुनाव किया जा सकता है और देश में बेहतर सरकार बनाई जा सकती है। इस अवसर पर श्रेष्ठ बीएलओज नामत: हथीन के दीपक कुमार, होडल के विनोद कुमार तथा पलवल के सुनिल कुमार सहित नए वोटर्स नामत: गांव रजपुरा की कृष्णा, रहराना के सुखवीर, बामनीखेडा के शिवकुमार, अल्लीका की यशोदा व कुलदीप को वोटर आईडी कार्ड भी वितरित किए गए। इसी क्रम में बूथ लेवल पर भी राष्टï्रीय मतदाता दिवस मनाया गया, जिसमें बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा नए वोटर्स को ईपीआईसी कार्ड वितरित किए गए।

जिलास्तर पर आयोजित किए गए राष्टï्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की हेमलता तथा सरस्वती महिला महाविद्यालय की छात्रा सोनिया भारद्वाज ने उपस्थिति को लोकतंत्र में वोट की महत्वता को भाषण के माध्यम से प्रस्तुत किया। इस मौके पर एसडीएम शशि वसुंधरा, एसडीएम डा. चिनार, नगराधीश द्विजा, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, खंड शिक्षा अधिकारी समयपाल, तहसीलदार चुनाव कृष्ण कुमार सहित बीएलओ तथा नए वोटर्स और प्रतियोगिताओं के विजेता स्कूली बच्चे मौजूद रहे।


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: