Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सुशासन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहेंगे केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर

krishna-pal-gurjar-minister-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
krishna-pal-gurjar-minister-haryana

पलवल, । उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि सुशासन दिवस के अवसर पर पलवल में 25 दिसंबर को जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिलास्तरीय कार्यक्रम में केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात तथा मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल का आमजन को शुभ संदेश का लाइव प्रसारण किया


जाएगा। तत्पश्चात चिरायु हरियाणा योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के बनाए गए आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा जिला में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कैंप लगाकर चिरायु हरियाणा योजना की सूची में शामिल पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे। इस कार्य के लिए शहरी क्षेत्र के लिए जिला नगर आयुक्त पलवल तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए जिला परिषद के सीईओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। डीसी ने निर्देश दिए है कि चिरायु योजना के तहत बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड बनाने में और अधिक तीव्र गति लाई जाए।

उपायुक्त नेहा सिंह ने यह निर्देश गुरूवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर दिए। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सुशासन दिवस के अवसर पर आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम प्रात: 10 बजे शुरू होगा। इस अवसर पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह के अलावा गांवों के सरकारी स्कूलों में भी शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिनके माध्यम से पात्र लोगों को चिरायु योजना के तहत आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाएंगे और मौके पर आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य भी किया जाएगा। डीसी ने कहा कि चिरायु योजना के तहत पात्र व्यक्ति अपना केवाईसी करवाएं। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज अपने साथ लाएं। उन्होंने सीएससी प्रबंधक को निर्देश दिए कि वे जिला में एक्टिव सीएससी वीएलई की सूची तथा शिविरों के दौरान योजनाबद्ध तरीके से बड़े गांव में 2 वीएलई तथा छोट गांवों में एक वीएलई द्वारा कार्ड बनवाने का प्लान तैयार करें। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि 25 दिसंबर को शिविरों में अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। शिविर के दौरान व्यवस्था सुचारू रखने के लिए एक वीएलई अपने साथ एक सहायक अवश्यक रखे। वीएलई निर्धारित शिविर की लोकेशन पर मौजूद रहकर कार्ड बनाने का कार्य करें।

उन्होंने पंचायत व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी ग्राम पंचायतों में यह शिविर आयोजित करवाकर सभी पात्र व्यक्तियों के कार्ड प्रदान करना सुनिश्चित करें। इन शिविरों के बारे में सभी लोगों को जागरूक किया जाए। इस दौरान ग्राम सचिव, सरपंच, आशा वर्कर तथा आगनवाडी कार्यकर्ता चिरायु योजना की सूची में शामिल पात्र लोगों को आयोजित शिविरों में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और उन पात्र व्यक्तियों को शिविरों तक पहुंचाना भी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रात: 11 से 11.30 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम शुरू होगा। उसके बाद जिला स्तर व गांव स्तर तथा शहरों में वार्डस्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कार्ड वितरण का कार्य किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि चिरायु योजना हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत गरीब लोग बीमार होने की स्थिति में एक वर्ष के दौरान अपना 5 लाख रुपए तक का ईलाज करवा सकते हैं।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा, सिविल सर्जन डा. लोकवीर, आयुष्मान भारत योजना पलवल के नोडल अधिकारी डा. भूपेंद्र, महिला एवं बाल विकास विभाग पलवल की परियोजना अधिकारी प्रवीण शादाब, सीएससी प्रबंधक मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

haryana

palwal

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: