Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नौकरी के साथ होगी डिग्री

palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
palwal

पलवल,। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत कर्मियों के लिए महत्वकांक्षी प्रोग्राम शुरू कर रहा है। इसके अंतर्गत उन्हें अपनी नौकरी के दौरान डिग्री कोर्स करने का अवसर दिया जाएगा। इस प्रोग्राम को रिकॉग्निशन प्रायर लर्निंग (आरपीएल) का नाम दिया गया है। शुक्रवार को फरीदाबाद में इस प्रोग्राम की विधिवत शुरुआत होगी। हरियाणा सरकार के उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे, जबकि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। जेबीएम ग्रुप के वाइस चेयरमैन निशांत शर्मा और फरीदाबाद इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

देश की पहली स्किल यूनिवर्सिटी श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय न केवल अपने कोर्सिस में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट देगा, बल्कि उससे भी एक कदम बढ़ाते हुए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय इंडस्ट्री में काम कर रहे अनुभवी और कुशल कामगारों को डिग्री कोर्स करने का अवसर देने जा रहा है। इसके तहत इंडस्ट्री में काम कर रहे लोग बी. वोकशनल कोर्स कर पाएंगे। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय शुक्रवार को फरीदाबाद इंडस्ट्रियल एसोसिएशन हाउस में आयोजित एक समारोह में अपने प्रोग्राम का विधिवत प्रारंभ करेगा।

विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने बताया कि इसके पहले चरण में अपने इंडस्ट्री पार्टनर जेबीएम के 15 कर्मियों को कोर्स करवाया जाएगा। उनके लिए विशेष कक्षाओं का प्रावधान होगा और वह अपनी नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई करके आगे तरक्की कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि बहुत से ऐसे कामगार हैं, जो इंडस्ट्री में अपने अपने काम में महारत रखते हैं और उनका अनुभव भी काफी अच्छा हो चुका है, लेकिन उनके पास डिग्री नहीं हैं। 

ऐसे कुशल कर्मियों की डिग्री के अभाव में उन्नति न रूक जाए, इसी को देखते हुए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने आरपीएल की शुरुआत की है। हरियाणा सरकार श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के इस प्रोग्राम को काफी प्रोत्साहित कर रही है, क्योंकि यह एक ऐसा महत्वकांक्षी प्रोग्राम है, जिसमें डिग्री करके बहुत से कुशल कारीगर अपने करियर को संवार पाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके बाद आरपीएल को विस्तार दिया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

palwal

Palwal News

palwal police

Post A Comment:

0 comments: