Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कन्या भ्रूण हत्या हमारे समाज पर कलंक है, लिंग जांच करने वालों के खिलाफ करें उचित कार्यवाही- DC विक्रम

DC-VIKRAM-YADAV-FARIDABAD-HARYANA
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
DC-VIKRAM-YADAV-FARIDABAD-HARYANA

फरीदाबाद, 14 दिसंबर। उपायुक्त विक्रम ने कहाकि कहा कि गर्भ में कन्या भ्रूण हत्या हमारे समाज पर एक कलंक है और इसका जड़मूल से उन्मूलन करने के लिए हमें सक्रियता से प्रयास करने चाहिए। उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज बुधवार को जिले में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत होने वाली गतिविधिओं की समीक्षा की गयी।

उपायुक्त विक्रम ने डिप्टी सीएमओ डॉ गजराज को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि कन्या भ्रूण हत्या व लिंग जांच करने वालों के खिलाफ उचित कार्यवाही करें। पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारी मिल कर ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करें। अवैध लिंग जांच में लिप्त अपराधियों को पकड़ने के लिए जन सामान्य की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मुखबिर योजना लागू की गई है, इसके अंतर्गत गुप्त तरीके से इस कार्य में लगे लोगों की सूचना देकर रंगे हाथों पकड़ने के लिए एक मुखबिर, एक मिथ्या ग्राहक, और एक सहायक की टीम मिलकर योजना बनाकर कार्य करती है।

उन्होंने कहा कि सभी पंचायतो में बढ़ते और घटते लिंगानुपात के आकड़ो की सूचि बनाकर लगायी जाए। जहां लिंगानुपात का आकड़ा सबसे कम हो वहां विभाग द्वारा जांच कराई जाए। गर्भवती महिलाओं को व उनके परिवारों को भ्रूण हत्या को रोकने बारे  जागरूक करें। वे गर्भवती महिलाओं की प्रभावी ट्रेकिंग एवं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने की ओर विशेष कार्य योजना तैयार कर इस क्षेत्र में नवाचार करें। अवैध लिंग जांच व पीएनडीटी नियमों की उलंधना करने वालें सैन्टरों के खिलाफ जिला में सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। सभी सेंटरों को पीएनडीटी एक्ट के अनुसार सारी हिदायतें पूरी करनी होंगी।

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल पंजक सेतिया, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, डिप्टी सीएमओ डॉ गजराज, एसीपी बल्लभगढ़ मुनीश, डीडीपीओ राकेश, डॉ मानसिंह सहित अन्य गणमान्य अधिकारी मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad-DC-Order

haryana

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: