Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में पहचान पत्र अपडेट करने के लिए लगाया गया कैम्प, 50 हजार से अधिक परिवारों ने करवाया अपडेट

dc-vikram-yadav-faridabad-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
dc-vikram-yadav-faridabad-haryana

फरीदाबाद,19 दिसम्बर। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) को अपडेट कराने के लिए सरकार द्वारा गत तीन दिनों तक  जिला स्तर पर शहर के सभी 40 वार्डों और गांवों में सभी सरकारी स्कूलों पर कैम्पों का आयोजन किया गया था। इनमें अब तक 50 हजार से अधिक परिवारों की फैमिली त्रुटियां अपडेट की गई है।

उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में 592963 परिवारों के पीपीपी बनाए गए हैं। इनमें बल्लभगढ़ ग्रामीण एरिया में 41789, फरीदाबाद ग्रामीण ब्लॉक में 25408 तथा तिगांव ग्रामीण क्षेत्र में 28579 परिवार शामिल हैं। इसके अलावा फरीदाबाद शहरी क्षेत्र में कुल 497223 लोगों के पहचान पत्र बन चुके हैं। उन्होंने आगे बताया कि पीपीपी में त्रुटि दूर करने के लिए 10 व 11 दिसम्बर को पहले और 16, 17 व 18 दिसम्बर को दूसरे चरण सहित कैंप दो चरणों में आयोजित किए गए थे। 

उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में सभी 40 वार्डों में 49 स्थानों पर व गांवों में सभी सरकारी स्कूलों पर कैंप लगाए गए। उन्होंने बताया फरीदाबाद के शहरी क्षेत्रों में 49 स्थानों पर, तिगांव ब्लॉक में 29, फरीदाबाद ग्रामीण क्षेत्र में 32 स्थानों तथा बल्लभगढ़ ब्लॉक में 41 स्थानों पर कैंप लगाए गए थे। इस काम के लिए करीब 6000 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। सभी सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल नोडल अधिकारी बनाए गए थे।

पीपीपी की नोडल अधिकारी एवं एडीसी अपराजिता ने बताया कि परिवार पहचान पत्र को अपडेट करने के कार्यों के लिए 151 स्थानों पर लगाकर कैम्पों लगाकर लोगों के परिवार पहचान पत्र की त्रुटियां दूर की गई हैं। इन कैंपों में परिवार पहचान पत्र में इनकम सत्यापन को छोड़कर अन्य कार्य किए गए हैं। जैसे किसी का नाम जोड़ना, दिव्यागों का स्टेट्स अपडेट कराना, जन्मतिथि में सुधार करना आदि शामिल है। 55 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति के जन्मतिथि में सुधार के लिए वोटर आई कार्ड लाना अनिवार्य किया  गया है। वोटर कार्ड वर्ष 2017 के पहले का होना जरूरी है। इन कैंप में कोई भी परिवार का मुखिया अपने पहचान पत्र को अपडेट किया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि हेल्पलाइन नंबर 0129-2792999 जारी किया है। जहां कोई भी नागरिक सुबह नौ से शाम पांच बजे तक फोन कर परिवार पहचान पत्र से संबंधित जानकारी ले सकता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Faridabad-DC-Order

Post A Comment:

0 comments: