Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नशे के सौदागरों की जगह जेल में है- सिरसा पुलिस

Sirsa-Haryana-Police-Report
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 सिरसा.... डीएसपी कुलदीप सिंह बेनिवाल व सदर डबवाली थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर देवी लाल ने गांव मांगेआना व पन्नीवाला रुलदू में लोगों को साइबर क्राइम तथा नशे के खिलाफ जागरुक किया ।  डीएसपी कुलदीप सिंह बेनिवाल ने ग्रामीणों को साइबर क्राइम बारे आगाह करते हुए कहा कि आज के आधुनिक जीवन में हम लोगों को किसी भी चीज के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम इंटरनेट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते है। हम टेक्नोलॉजी के दौर में इतने तेजी से विकाश कर रहे है कि इसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। जितनी तेजी से हम इस डिजिटल दुनिया की ओर बढ़ रहे है हम लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भी उतनी ही बढ़ गयी है । इंटरनेट के विकास और इसके बढ़ते फायदों के साथ साथ साइबर अपराधों की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है । उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम से बचने के लिए खुद को जागरुक करें तथा इस संबंध में सावधानी व सतर्कता ही साइबर ठगी से बचने का बेहतर उपाय है  । 

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि टेक्नॉलॉजी के इस युग में साइबर फ्रॉड करने वाले लोग अक्सर लुभावने वादे करके लोगों को ठगी का शिकार बना लेते हैं,इसलिए अपनी बैंक से संबंधित डिटेल किसी अंजान व्यक्ति से सांझा न करें । पुलिस अधिकारियों ग्रामीणों को साइबर क्राइम के बारे में जागरुक करते हुए कहा की आप के मोबाइल पर आए व्हाट्सएप,इंस्टाग्राम,फेसबुक ट्विटर आदि सोशल साइट पर आए किसी भी प्रकार के संदिग्ध लिंक को क्लिक न करें,और न ही अपनी बैंक संबंधित डिटेल किसी अज्ञात व्यक्ति को साझा करें क्योंकि ऐसा करने से आप साइबर ठगी के शिकार हो सकते है । उन्होंने कहा है कि साइबर ठगों द्वारा आमजन को घर बैठे हजारों व लाखों रुपए कमाने का झांसा देकर से बैंक सम्बधित जानकारी हासिल कर ठगी का शिकार कर सकते है ।

 थाना प्रभारी ने कहा कि आपके साथ किसी भी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी हो जाती है तो तुंरत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या साइबर पोर्टल बेवसाइट www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं ताकि समय रहते फ्रॉड की गई राशि को जब्त करवाया जा सके । इसके अलावा आप किसी नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर हेल्प डेस्क की भी मदद ले सकते है ताकि आप साइबर फ्रॉड से बच सकें ।  

 डीएसपी कुलदीप सिंह बेनिवाल ने कहा कि नशा एक जैसी सामाजिक बुराई है और इस बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए हम सब को आगे आना होगा । उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन के मार्गदर्शन में जिला भर में नशे के खिलाफ जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है इसलिए नशे के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी ताकि इस अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाया जा सके। डीएसपी कुलदीप सिंह बेनिवाल ने गांव मांगेआना व पन्नीवाला रुलदू में आमजन को नशे के खिलाफ जागरूक करते हुए कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है और इस बुराई के खिलाफ सामाजिक आंदोलन चलाने की आवश्यकता है इसलिए समाज का प्रत्येक नागरिक को नशा मुक्त समाज बनाने में अग्रणी भूमिका अदा करनी होगी । उन्होंने कहा कि नशे के सौदागरों की जगह जेल में है इसलिए नशा बेचने वालों की सूचना बेझिझक पुलिस को दें, कड़ी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि नशे के खिलाफ इस युद्ध में आप लोग सच्चाई का साथ दें अगर किसी के परिवार में कोई नशे का कारोबार करता है या नशे का सेवन करता है तो बगैर किसी संकोच के उसकी सूचना दें ताकि नशे जैसी बुराई को जड़ मूल से समाप्त किया जा सके । 

इस अवसर पर सदर डबवाली थाना प्रभारी ने थाना क्षेत्र के गांव मांगेआना व पन्नीवाला रुलदू में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक कर जिला पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील की गई । इस अवसर पर उन्होंने आमजन से आह्वान किया गया कि गैरकानूनी धंधा करने वालों तथा नशा बेचने वालों की सूचना बिना किसी भय के एंटी ड्रग्स टोल फ्री नंबर 1800-120-2048 व 9050891508 पर दें । इसके अलावा नशा बेचने वालों की सूचना ड्रग्स हेल्पलाइन नंबर 88140-22600 पर व्हाट्सएप या एसएमएस के माध्यम से भी दी जा सकती है । उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा समाज को नशामुक्त करने के लिए अथक प्रयास निरंतर जारी हैं और भविष्य में इस तरह के अभियान जारी रहेंगे । कार्यक्रम में सदर डबवाली थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर देवीलाल तथा काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। इस अवसर पर ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन को विश्वास दिलाया कि जिला पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ चलाई जा रही इस मुहिम में वे बढ़-चढ़कर भाग लेंगे ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: