Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

130 करोड की लागत से बने NIT फरीदाबाद के बस अड्डे का 28 को उद्घाटन करेंगे CM

Moolchand-Sharma-Minister-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
फरीदाबाद,26 अक्तूबर।  हरियाणा के परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री  मूलचंद शर्मा ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल 28 अक्तूबर को एनआईटी बस अड्डे को जनता को समर्पित करेंगे। उन्होंने बताया कि  एन आईटी स्थित बस स्टैंड निजी भागीदारी से बनाया गया है। इस बस अड्डे के निर्माण कार्य पर लगभग 130 करोड रूपये की धनराशि की लागत आई है। यह बस स्टैण्ड अत्याधिक आधुनिक व सभी मूलभूत सुविधाओं से सुस्जित है। इस बस स्टैण्ड में 17 बस काऊंटर है, जहां से दिल्ली, चण्डीगढ़, जयपुर, हरिद्वार, उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब प्रदेशों के यात्रियों को बस सुविधा उपलब्ध होगी।

 उन्होंने आगे बताया कि इस बस स्टैण्ड में यात्रियों के बैठने के लिए वातानुकुलित गैलरी बनाई गई है। इसमें आराम दायक कुर्सियों का प्रवाधान किया है। जहां  यात्रियों की सुविधा के लिए आधुनिक शौचालय, पीने के लिए आर.ओ. का शीतलजल, समान रखने के लिए क्लोक रूम तथा जलपान आदि सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध रहेगी और संपूर्ण बस स्टैण्ड सी.सी.टी.वी. कैमरे की निगरानी में रहेगा। बस अड्डे के निचे वाहनों की पार्किंग के लिए बैसमैटं में 1000 गाड़ियों को खड़ी करने की व्यवस्था की गई है।

 सरकार द्वारा परिवहन विभाग की एन0आई0टी0 फरीदाबाद स्थित 4 एकड भूमि पर नए आधुनिक बस अड्डे को निजी सार्वजनिक साझेदारी आधार पर निर्माण करने का निर्णय लिया गया था। इसमें डी०आई०एम०टी०एस०, नई दिल्ली को सलाहाकार नियुक्त किया गया और सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने उपरांत पैसिफिक रिटेल सेंटर, नई दिल्ली द्वारा विगत 10 फरवरी 2020 से बस अड्डा निर्माण कार्य आरंभ किया गया था। कोविड- 19 महामारी के कार्यकाल में बस अड्डे के निर्माण का कार्य स्थगित रहा। भारत के सर्वोच्च  न्यायालय द्वारा प्रदूषण को नियंत्रित रखने के संबंध में पारित आदेशों के कारण भी बस अड्डे का निर्माण लगभग 6 सप्ताह बंद रहा। 

 कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि हरियाणा राज्य परिवहन प्रदेश में यात्रियों को सुरक्षित आराम दायक एवं समयबद्ध परिवहन सुविधा करवाने वाली सरकारी संस्था है। हरियाणा राज्य परिवहन प्रदेश  अपने 24 डिपू और 13 सब डिपुओं से लगभग 3143 बसों का संचालन करते हुए प्रतिदिन 8.93 लाख किलोमीटर दूरी तय करता है और प्रतिदिन लगभग 4.35 लाख यात्रियों को यात्रा सुविधा प्रदान करता है। प्रदेश की जनता को सुरक्षित और सुलभ यात्रा प्रदान करवाने के साथ-साथ सामाजिक दायित्वों को पूर्ण करना और सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को दी जा रही सुविधाएं ठीक ढंग से उपलब्ध करवाना भी हरियाणा राज्य परिवहन का उद्देश्य है। हरियाणा राज्य परिवहन प्रदेश की जनता को बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। इसलिए विभाग के स्वीकृत बेड़े को 4500 बसों से बढ़ाकर 5300 बसों का कर दिया गया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए राज्य परिवहन के बेड़े में नई बसें शामिल की जा रही है। सरकार द्वारा 809 नई बस चैसिस खरीदी गई हैं और यह बसें एच०आर०ई०सी०, गुरुग्राम से बस बॉडी लगने के पश्चात् डिपुओं में दी जा रही हैं। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा 150 एच०वी०एसी0 बसों, 125 मिनी बसों के साथ-साथ 1000 पूर्णतया बनी हुई बसें खरीदने की मंजूरी दे दी गई है।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि भारत सरकार की ग्रीन टेक्नोलाजी को समर्थन में विभाग द्वारा 550 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल करने के लिए सरकार से अनुशंसा प्राप्त कर ली गई।

सरकार प्रदेश की जनता को बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। इसलिए नई बसों की खरीद के साथ-साथ नए आधुनिक बस स्टैण्ड निर्माण पर भी ध्यान दिया जा रहा है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: