Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनेगा फरीदाबाद- कृष्णपाल गुर्जर

World-class-railway-station-will-be-built-in-Faridabad-Krishnapal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


World-class-railway-station-will-be-built-in-Faridabad-Krishnapal-Gurjar

फरीदाबाद, 15 सितंबर। भारतीय रेल के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने हेतु चयन किया गया है। पुर्नविकास कार्यों के द्वारा इस रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रमुख उन्नयन कार्य किए जायेंगे। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इसी क्रम में बुधवार को उद्योग भवन, नई दिल्ली में उत्तर रेलवे के अधिकारियों के साथ कार्य योजना का अवलोकन भी किया। फ़रीदाबाद स्टेशन पर किए जाने वाले प्रमुख उन्‍नयन कार्यों पर विस्तार से चर्चा की भी उन्होंने की।

केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि इस परियोजना की कुल राशि रुपये 262 करोड़ है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित योजना के अंतर्गत फरीदाबाद स्टेशन पर आधुनिक इंजीनियरिंग की तर्ज पर स्टेशन के दोनो ओर आईकॉनिक भवन बनाए जाएंगे जो कि रेलवे स्टेशन के दोनों ओर स्थित निवासियों को लाभान्वित करेंगे। 

उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह आगमन व प्रस्थान की अलग-अलग सुविधा होगी। स्टेशन के दोनों ओर मल्टी लेवल कार पार्किंग होगी। 72 मीटर चौड़ा सुसज्जित स्थान रेलवे स्टेशन के दोनो ओर होगा। इसके अतिरिक्त अधिक क्षमता व स्थान युक्त प्रतीक्षालय क्षेत्र, फूड कोर्ट सहित अन्य सुविधाएं भी यहां विकसित की जाएंगी। 

उन्होंने बताया कि 12 मीटर चौड़े 2 फुट-ओवर-ब्रिज भी यहां बनाए जायेंगे ताकि बाधारहित आवागमन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि नए प्रस्ताव में रेलवे स्टेशन परिसर में ही स्थानीय परिवहन हेतु  सुविधा का भी प्रावधान है। इसके साथ ही साथ रेलवे स्टेशन के भवन को स्मार्ट तथा हरित भवन की तर्ज पर पुनर्विकसित किया जायेगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

haryana

Haryana News

Haryana Tourism

india

news

Post A Comment:

0 comments: