Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा के हर गांव में खुलेगा योगशाला, एक हजार योशाला बन कर हुआ तैयार: अनिल विज

Yogashala-will-open-in-every-village-of-Haryana-ready-by-becoming-one-thousand-Yoshala-Anil-Vij
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Yogashala-will-open-in-every-village-of-Haryana-ready-by-becoming-one-thousand-Yoshala-Anil-Vij

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के हर गांव में योगशाला खोलने का प्रयास किया जा रहा है। अब तक एक हजार योगशाला बनकर तैयार हो चुकी हैं आयुष मंत्री विज आज प्रात: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अम्बाला छावनी के वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में योग साधकों एवं अन्य लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार योग को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयत्नशील है। 

योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में योग आयोग का गठन किया गया। उन्होंने कहा कि देश में शायद एक या दो प्रदेशों में ही योग आयोग होंगे जो योग का बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि कहीं योगशाला नहीं है तो पार्कों एवं धर्मशालाओं में भी योग करवाई जा सकती है। आज न केवल हिंदुस्तान बल्कि समूचे विश्व में योग दिवस मनाया जाता है। आज सारे विश्व में योग शिक्षकों की आवश्यकता हिंदुस्तान से पूरी की जा रही है। इससे पूर्व, मंत्री अनिल विज ने योगा प्रोटोकॉल के तहत 40 मिनट तक हजारों योग साधकों के बीच सभी योगासन भी किए।

योग दिवस हिंदुस्तान के लिए गर्व का दिन, प्रधानमंत्री मोदी की बदौलत यह संभव हुआ - विज

गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाने के लिए वर्ष 2014 में यूएनओ में बात रखी और अधिकतर देशों का समर्थन भी प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि तभी से लगातार हम 21 जून को योग दिवस मना रहे हैं। यह देश के लिए गर्व की बात है कि हिंदुस्तान की इस विद्या को समूचे विश्व ने स्वीकार किया है। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से संभव हो सका है।  

योग को अपनी जीवनशैली का अंग बनाएं - विज

अनिल विज ने कहा कि योग दिवस मनाने का उद्देश्य है कि जो लोग अभी तक योग नहीं कर रहे हैं वे भी योग करें। योग दिवस हम इसलिए मनाते हैं कि योग को लोग अपनी जीवनशैली का अंग बनाए। उन्होंने कहा कि योग हमारे देश की बहुत प्राचीन विद्या है और ऋषि-मुनियों ने काफी खोजबीन कर एक-एक योग का निर्धारण किया है। शरीर में अनेक प्रकार की व्याधियां उत्पन्न हो जाती है, जो अनेकों बीमारियों का कारण बनती हैं। जब हम योग करते हैं, तो उससे अनेकों बीमारियों से बचाव भी होता है और बीमारी होने की स्थिति में उसका उपचार भी होता है। योग का अर्थ है कि हम अपने तन और मन को साधे और इनको नियंत्रण में करें।

देश में 75 स्थानों पर व्यापक स्तर पर मनाया जा रहा योग दिवस - विज

पत्रकारों से बातचीत के दौरान गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि योग तन और मन की साधना के लिए जरूरी है। हरियाणा में दो प्रतिष्ठित स्थानों, पहला कुरुक्षेत्र में और दूसरा राखीगढ़ी, जहां बहुत पुरानी सभ्यता के अवशेष मिले हैं, में योग दिवस मनाया गया है। इसी तरह, भारत में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर व्यापक स्तर पर योग दिवस मनाया गया है। इससे पहले, गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर अम्बाला मंडल कमिश्नर सुश्री रेणु फुलिया, डीसी  विक्रम सिंह, एडीसी सचिन गुप्ता, एसपी  जश्नदीप सिंह रंधावा एवं अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। योग कोच पंकज बक्शी ने इस दौरान सभी को विभिन्न योगासन करवाए। मंत्री अनिल विज ने इस दौरान योग साधकों एवं योग को बढ़ावा के लिए बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Haryana News

india

India News

news

Post A Comment:

0 comments: