Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

खेलों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा को मिला श्रेष्ठï राज्य पुरस्कार

Haryana-got-the-best-state-award-for-promoting-sports
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Haryana-got-the-best-state-award-for-promoting-sports

चण्डीगढ़: हरियाणा ने खेल जगत में अपना वर्चस्व कायम रखते हुए ‘खेलों को बढ़ावा देने के लिए श्रेष्ठï राज्य पुरस्कार’ प्राप्त करने में सफलता हासिल की है। लगातार तीन वर्ष के विजेता उड़ीसा और अन्य सभी राज्यों को पछाडक़र हरियाणा ने यह पुरस्कार प्राप्त किया है। खेल विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि एसीईएस स्पोट्र्स स्टार अवाड्र्स हिंदु गु्रप द्वारा आयोजित वार्षिक स्पोर्टस अवार्डस समारोह में राज्य के खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह ने राज्य की ओर से ‘खेलों को बढ़ावा देने के लिए श्रेष्ठ राज्य पुरस्कार’ प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त, हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राज्य के लिए आठ अन्य श्रेणियों में भी पुरस्कार प्राप्त कर राज्य का नाम रोशन किया। इस वर्ष जूरी ने जमीनी स्तर के खेल और ओलंपिकआंदोलन को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका के लिए हरियाणा को इस पुरस्कार के विजेता के रूप में चुना है।

सुनील गावस्कर की अध्यक्षता वाली जूरी विशेष रूप से हरियाणा की खेलों के प्रति लम्बे समय से चली आ रही प्रतिबद्धता और ओलंपियन ओलंपिक चैंपियन तैयार करने की राज्य की प्रवत्ति से अत्यंत प्रभावित थी।हरियाणा सरकार वर्षों से खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में हरियाणा के खिलाडिय़ों द्वारा दिखाए गए जौहर और बड़ी संख्या में प्राप्त किये गए पुरस्कारों ने राज्य में लागू खेल नीति की सार्थकता सिद्घ की है।  सरकार राज्य में खेलों को बढ़ावा देने और शैशव काल से ही बच्चों को खेलों के प्रति आकर्षित करने के लिए ठोस कदम उठा रही है। खेलों के लिए अतिरिक्त बजट आवटंन से लेकर बेहतरीन बुनियादी ढांचे की सुविधा तक, खिलाडिय़ों को गुणवत्तापरक प्रशिक्षण प्रदान करने से लेकर बड़ी राशि के नकद पुरस्कार और योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां देकर युवाओं को अपनी रूचि के खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करने तक अनेक कदम उठा रही है।

एसीईएस स्पोट्र्स स्टार अवाड्र्स हिंदु गु्रप द्वारा आयोजित वार्षिक स्पोर्टस अवार्डस समारोह में हरियाणा के नीरज चोपड़ा ने ‘स्पोर्ट स्टार ऑफ दी ईयर’ एवं ‘बेस्ट प्लेयर ईन ट्रेक एण्ड फील्ड’ का पुरस्कार प्राप्त किया। इसीप्रकार, सुमित अंतिल को ‘बेस्ट पैरा मेल स्पोर्टसपर्सन’; रवि दहिया को ‘व्यक्तिगत खेल में श्रेष्ठï खिलाड़ी’; सविता पुनिया को ‘टीम में श्रेष्ठ खिलाड़ी’; भारतीय हॉकी टीम(पुरुष) को ‘ओलंपिक(टीम) में बेस्ट मूवमेंट’ तथा ‘नेशनल टीम ऑफ दी ईयर’ और भारतीय हॉकी टीम (महिला) को ‘श्रेष्ठ टीम पुरस्कार’ से नवाजा गया। यहां यह उल्लेखनीय होगा कि भारतीय हॉकी टीम (महिला) में नौ खिलाड़ी हरियाणा से थी।प्रवक्ता ने बताया कि ये पुरस्कार हमारे एथलीट्स और उन व्यक्तियों और सस्ंथानों की उपलब्धियों को मान्यता प्रदान करते हैं और उनका सम्मान करते हैं जो भारत को एक खेल राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने में अग्रणी एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

chandigarh news

haryana

Haryana News

Haryana Tourism

india

India News

Post A Comment:

0 comments: