Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कुरुक्षेत्र के 116 छात्र में से 34 छात्र सकुशल युक्रेन से हिन्दुस्तान पहुंचे

Out-of-116-students-of-Kurukshetra-34-students-reached-India-from-Ukraine-safely
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Out-of-116-students-of-Kurukshetra-34-students-reached-India-from-Ukraine-safely

नई दिल्लीः हरियाणा ,उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि यूक्रेन में फंसे कुरुक्षेत्र के नागरिकों के परिजनों से प्रशासनिक अधिकारी लगातार संपर्क कर रहे है। इस क्षेत्र के 116 विद्यार्थी युक्रेन में फंसे थे, इनमें से 34 विद्यार्थी सुरक्षित अपने घरों में पहुंच चुके है और कुछ विद्यार्थी युक्रेन से निकलकर दूसरे देशों में पहुंच चुके है। इन सभी नागरिकों को भारत व हरियाणा सरकार की तरफ से सुरक्षित वापिस घर लाया जाएगा। इसके लिए लगातार सरकार और प्रशासन प्रयास कर रहा है। किसी भी परिजन को घबराने की जरुरत नहीं है, सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए सरकार प्रबंध कर रही है। इतना ही नहीं सभी परिजनों को किसी प्रकार की अफवाहों से बचना होगा। अगर किसी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो वह प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क कर सकता है।

उपायुक्त मुकुल कुमार बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में युक्रेन में फंसे कुरुक्षेत्र के नागरिकों को सुरक्षित घर लाने के उद्देश्य से प्रशासनिक अधिकारियों की एक अहम बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त मुकुल कुमार ने एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक से थानेसर, एसडीएम शाहबाद कपिल शर्मा, एसडीएम पिहोवा सोनू राम, एसडीएम लाडवा विनेश कुमार, नायब तहसीलदार बलविन्द्र से यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों से संबंधित फीडबैक रिपोर्ट ली। उपायुक्त ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन सुबह 6 बजे और फिर दोपहर 12 बजे युक्रेन में फंसे विद्यार्थियों से बातचीत करेंगे। जब सभी परिजनों से आपसी तालमेल रहेगा तो सरकार को फीडबैक देकर विद्यार्थियों को जल्द से जल्द कुरुक्षेत्र वापिस लाने का प्रयास किया जाएगा। इस जिले में एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार सभी विद्यार्थियों के परिजनों से घर-घर जाकर मिल चुके है,और उन्हें प्रशासन की तरफ से हर संभव सहयोग करने का आश्वासन भी दिया गया है।

उन्होंने कहा कि युक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। युक्रेन में बढ़ते तनाव को लेकर वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की अफवाह या भ्रामक खबरों पर स्थानीय नागरिक ध्यान न दें। हरियाणा सरकार राज्य के निवासियों की सुरक्षित वापसी के लिए निरंतर केंद्र सरकार से समन्वय स्थापित किए हुए है। युक्रेन में फंसे जिला के नागरिकों के परिजनों से प्रशासन के अधिकारीगण संपर्क साधते हुए सरकार की कार्यशैली की जानकारी सही तरीके से परिजनों को देने में अपना दायित्व निभा रहे है और परिजनों को बताया जा रहा है कि राज्य सरकार केंद्र सरकार से समन्वय बनाकर उनकी घर वापसी सुनिश्चित करने में सक्रियता बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा चलाए गए ऑपरेशन गंगा के तहत युक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने की प्रक्रिया जारी है।

उन्होंने कहा कि इस मुश्किल समय में केंद्र सरकार के साथ-साथ हरियाणा सरकार ने उन्हें हर प्रकार की मदद पहुंचाई है। नागरिकों की सहायता के लिए भारत सरकार द्वारा विदेश सहयोग विभाग एफसीडी के माध्यम से स्थापित किया गया है नियंत्रण कक्ष का हेल्प डेस्क नंबर-011-23012113, 011-23014104, टोल फ्री नम्बर-180011879 है। इसी प्रकार हरियाणा सरकार द्वारा हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर-92123-14595 जारी किया गया है। हेल्पलाइन डेस्क पर तैनात अधिकारी लगातार छात्रों तथा विदेश मंत्रालय के संपर्क में है। युक्रेन के घटनाक्रम पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और अधिकारियों से लगातार अपडेट ले रहे हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

India News

Kurukshetra News

Post A Comment:

0 comments: