Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

75 करोड़ सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम-हरियाणा पुलिस के जवान भी शामिल होंगे - विज

Haryana-Home-Minister-Anil-Vij
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 17 जनवरी-  हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री  अनिल विज ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे 75 करोड़ सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में हरियाणा पुलिस के जवानों/अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्कर भी भाग लेंगी ।इस संबंध में हरियाणा पुलिस के महानिदेशक व मिशन निदेशक को आज एक पत्र लिखा गया है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के अन्य कर्मचारियों को भी सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मुख्य सचिव को भी पत्र लिखा जाएगा।

श्री विज ने कहा कि शिक्षा विभाग व आयुष विभाग के कर्मियों को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जा चुका है और अब पुलिस के कर्मचारियों व आशावर्करों को इसमें शामिल किया जाएगा, जिसमें इन्हें तीन दिन का प्रशिक्षण योग-आयोग प्रशिक्षुओं के माध्यम से दिया जाएगा। इसी प्रकार, उन्होंने बताया कि वर्चुअल प्रशिक्षण देने का कार्य भी किया जाएगा तथा इसका एक वर्चुअल लिंक सृजित करने के लिए योग आयोग के चेयरमैन को कहा गया है ताकि लोग रोजाना निर्धारित समय पर सूर्य नमस्कार कर सकें।

हरियाणा उत्तर भारत में अब तक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में पंजीकरण के मामले में सबसे आगे-विज

आयुष मंत्री ने बताया कि हरियाणा उत्तर भारत में अब तक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में पंजीकरण के मामले में सबसे आगे चल रहा है और अभी तक राज्य की 2350 संस्थाओं ने अपना पंजीकरण करवा लिया है जबकि संस्थाओं के पंजीकरण के मामले में हरियाणा पूरे देश में महाराष्ट्र बाद दूसरे स्थान पर है।

आने वाली 26 जनवरी को व्यापक स्तर पर देशभर में सूर्य नमस्कार किया जाएगा-विज

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम गत 3 जनवरी को शुरू हुआ है और आगामी 20 फरवरी तक जारी रहेगा जिसमें से 21 दिनों तक सूर्य नमस्कार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाली 26 जनवरी को व्यापक स्तर पर देशभर में सूर्य नमस्कार किया जाएगा और इसी कड़ी में सीबीएसई मान्यता प्राप्त सभी स्कूल इसमें भाग लेंगें। इसी प्रकार,  आगामी 7 फरवरी को सूर्य नमस्कार के मामले में विश्व रिकार्ड बनाने का काम किया जाएगा तथा 12 फरवरी को 75 करोड़ सूर्य नमस्कार पूरे किए जाएंगे और 20 फरवरी को इस कार्यक्रम को समापन होगा।

सभी संबंधित को www.75suryanamskar.com पर पंजीकरण कर भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी-विज

उन्होंने बताया कि गृह विभाग के अंतर्गत डीजी पुलिस, डीजी जेल और कमांडेंट जनरल होमगार्ड जैसे सभी संबंधित अधिकारियों को www.75suryanamskar.com  पर पंजीकरण करके 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। पहला कदम गृह विभाग के सभी कर्मचारियों का वेबसाइट www.75suryanamskar.com पर पंजीकरण है। दूसरा चरण योग प्रशिक्षक द्वारा पुलिस अधिकारियों को तीन दिनों के लिए सूर्य नमस्कार का प्रशिक्षण देना है ताकि वे पुलिस विभाग के मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित कर सकें। तीसरा कदम सूर्य नमस्कार का 21 दिनों के लिए अभ्यास है।

हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन जयदीप आर्य ने बताया कि योगासन के अभ्यास के माध्यम से फिटनेस की संस्कृति बनाने और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस महामारी की अवधि के दौरान आयुष मंत्रालय ने सोमवार 3 जनवरी, 2022 को 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम शुरू की। देश में 75 करोड़ की सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन पतंजलि योगपीठ, गीता परिवार, हार्टफुलनेस मेडिटेशन, क्रीड़ा भारती और राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट फेडरेशन द्वारा किया जा रहा है।  हरियाणा योग आयोग इस ऐतिहासिक आयोजन का आधिकारिक आयोजक है।  

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: