Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

इग्नू के माध्यम से प्रदेश के हजारों विद्यार्थियों को होगा फायदा - मनोहर लाल

Haryana-CM-Manohar-Lal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 24 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, करनाल के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर इग्नू के कुलपति प्रोफेसर नागेश्वर राव को शुभकामनाएं देते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा कि इग्नू अपने 67 क्षेत्रीय केन्द्रो की मदद से शिक्षार्थिंयों तक उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रहा है। सुदूर गांव तक शिक्षा प्रदान करने में इग्नू महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, करनाल वर्ष 1991 में मात्र 9 शिक्षार्थी केन्द्रों और 3200 छात्रों के साथ शुरू हुआ था और आज 35 शिक्षार्थी केन्द्रों, जिसमे 12 काराग्रह स्थित अध्ययन केंद्र भी शामिल है, में 99 हजार से भी ज्यादा छात्र शिक्षा ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तैयार की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति गांव और शहर के साधारण छात्रों को भी दुनिया के शिखर तक पहुंचाने का सामर्थ्य रखती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की देशभर में सराहना की जा रही है। यह ज्ञान, विज्ञान अनुसंधान, सामाजिक विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार से वैश्विक प्रतिस्पर्धा में अपना आधार बढ़ाने के लिए सक्षम है। मुझे पूर्ण विश्वास है की इस क्षेत्रीय केंद्र को अपना भवन मिलने से इग्नू और भी सशक्त होगा और उच्च शिक्षा के द्वार खुलेंगे।

इस कार्यक्रम में लिखित सन्देश के माध्यम से केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुभकामनाएं देते हुए इग्नू द्वारा अपनी स्थापना के समय से मुक्त तथा दूरस्थ माध्यम में गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा उपलब्ध करावाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के लिए सराहना की। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ऐसी शिक्षा की जरूरत पर बल देने की बात कही, जो व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाए। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता, नई शिक्षा नीति का प्रमुख आकर्षण है। नई नीति शिक्षा प्रणाली में सार्थक बदलाव लाने में व्यावसायिक शिक्षा को एकीकृत करती है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2035 तक 50 प्रतिशत जीईआर (सकल नामांकन अनुपात) का लक्ष्य हासिल करने में इग्नू मील का पत्थर साबित होगा।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नागेश्वर राव ने कोरोना महामारी के कठिन समय में विश्वविद्यालय द्वारा की गई गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने अपने 67 क्षेत्रीय केंद्रों तथा 21 स्कूलों के जरिए विद्यार्थियों को डिजिटल टेक्नोलॉजी से अकादमिक समर्थन प्रदान किया। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, करनाल इस नवनिर्मित भवन के बनने के बाद हरियाणा प्रदेश के लाखों युवाओं को उच्च शिक्षा मुहैया करवाने का प्रयास करेगा।

इस कार्यक्रम के दौरान इग्नू के समकुलपति प्रो. सत्यकाम, प्रो. आरपी दास, प्रो. उमा कांजी लाल, प्रो. सुमित्रा कुकरेती, वित्त अधिकारी डॉ जितेंद्र देव गंगवार, कुलसचिव डॉ. वी. बी. नेगी, निदेशक, क्षेत्रीय सेवा प्रभाग,डॉ. श्रीकांत मोहापात्रा, मुख्य परियोजना अधिकारी सुधीर रेड्डी व केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने भी अपनी शुभकामनाये दी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: