Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

PNDT एक्ट सख्ती से लागू करें : CM खट्टर

PNDT-Haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ, 12 दिसंबर-हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज प्रदेश के सभी उपायुक्तों को जिलों में पीएनडीटी एक्ट सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं । इसके अलावा विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, समाजसेवियों व जिलों के पेंशनर्स को समर्पण पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने के लिए प्रेरित करने तथा आगामी 18 व 19 दिसंबर को आयोजित होने वाली एचटेट परीक्षा में कड़े सुरक्षा प्रबंध करने के भी निर्देश दिये हैं।


मुख्यमंत्री आज यहां प्रशासनिक सुधार विभाग की 15वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री ओपी यादव, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी,  मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल , सभी मंडलायुक्त तथा सभी जिलों के उपायुक्त उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने घटते लिंगानुपात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश में लिंगानुपात की दर को 950 तक ले जाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं।  उन्होंने इसके लिए पीएनडीटी एक्ट को सख्ती से लागू करने व इसके तहत छापामारी एवं केस दायर करने के निर्देश दिये। 


उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिये कि  आगामी 18 व 19 दिसम्बर को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा को एक चुनौती के रूप में लें और  व्यक्तिगत रूप से इसकी तैयारियों का जायजा लें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर धारा 144 लगाने के अलावा कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। परीक्षा केन्द्रों तक प्रश्न पत्र पहुंचाने के लिए भी सरकारी वाहनों का प्रबंध करें व उनके साथ पर्याप्त मात्रा में सुरक्षार्मियों की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें । उन्होंने परीक्षा के दिनों में वाहनों का आवाजाही अधिक होने से आमजन को कोई दिक्कत न आये इसके लिए यातायात के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं और ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इस दौरान जिलों में उपलब्ध एम्बुलेंस सेवा और स्वास्थ्य सेवा को सतर्क रखने के लिए भी कहा।


मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, समाजसेवकों व जिलों के पेंशनर्स  के साथ-साथ कारपोरेट जगत के लोगों को भी समर्पण पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए प्रेरित करने के लिए कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अब तक 932 स्वयंसेवकों ने इस पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। पोर्टल पर विभिन्न क्षेत्रों में सेवाएं देने के लिए स्वयंसेवकों की 29 श्रेणियां बनाई गई हैं । ‘समर्पण’ हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया स्वैच्छिक कार्यक्रम है जिसके तहत समाजसेवा के इच्छुक लोग इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं और सेवा का समय व स्थान बता सकते हैं । उन्होंने कहा कि उपायुक्त अपने जिले के पेंशनर्स की सूची तैयार करें व  इच्छुक पेंशनर्स को  समाज सेवा के लिए अपना समय देने के लिए प्रेरित करें।


बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आगामी 15 दिनों में कोविड 19 टीकाकरण के कार्य में गति लाकर इसे पूरा करने के भी निर्देश दिये। बैठक के दौरान बताया गया कि  कोविड 19 टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 91 प्रतिशत लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है तथा 52 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। 


इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत कृषि योग्य भूमि को जल्द से जल्द पंजीकृत करने, अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत परिवारों की आय 1 लाख 80 हजार रुपये तक करने के लक्ष्य पर कार्य करने, स्वनिधी योजना व हर घर जल योजना पर कार्य करने के भी निर्देश दिये।


बैठक में विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: