Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पलवल के 252 गांवों में 25 दिसंबर तक होगी नल से जलापूर्ति: कृष्णपाल गुर्जर

Minister-Krishnapal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

पलवल, 26 नवंबर। केंद्रीय राज्य मंत्री (बिजली एवं भारी उद्योग) एवं सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत 25 दिसंबर तक पलवल जिला के 252 गांवों में नल से जलापूर्ति की जाएगी, जिसके लिए तीव्र गति से कार्य जारी है। इस दिशा में लगभग 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जल आपूर्ति संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या शेष नहीं रहने दी जाएगी। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री घोषणाओं के अंतर्गत किये जाने वाले विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर समयबद्घता के साथ पूर्ण करवायें।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर शुक्रवार को लघु सचिवालय में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पलवल का विकास उनकी प्राथमिकता है। इसके लिए अधिकारी-कर्मचारी बेहतरीन तालमेल के साथ काम करें। यदि कोई समस्या पेश आये तो समाधान के लिए वे उपलब्ध हैं, किंतु विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने दिव्यांगजनों की सहायता के लिए लागू की गई बेहतरीन योजनाओं की जानकारी देते हुए निर्देश दिए कि सर्वे कर दिव्यांगजनों का पंजीकरण किया जाए, जिसके उपरांत पलवल में बड़े स्तर पर एक मेला आयोजित किया जाएगा। मेेले के माध्यम से पंजीकृत दिव्यांगों को सहायक उपकरण नि:शुल्क रूप में वितरीत किये जायेंगे, जिसमें 80 प्रतिशत दिव्यांगता वाले लोगों को मोटराईज साईकिल दी जाएगी। साथ ही 40 प्रतिशत दिव्यांगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार सहायक उपकरण दिये जायेंगे। पांच वर्ष की आयु तक के मूक-बधिर बच्चों की भी सर्जरी की व्यवस्था करके नया जीवन दिया जाएगा। साठ वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके लोगों को पैंशन की दी जा रही है। यह पुण्य के कार्य हैं, जिनमें अधिकारियों को निजी तौर पर रूचि लेते हुए पात्र व्यक्तियों का लाभ पहुंचाना चाहिए।

बिजली एवं भारी उद्योग मंत्री ने भारतीय राष्टï्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अंतर्गत निर्माणाधीन राष्टï्रीय राजमार्गों तथा रेल परियोजनाओं की विशेष रूप से समीक्षा की, जिसमें विकास कार्यों को गति देने में पेड़-पौधों की कटाई की अनुमति को बड़ी बाधा के रूप में प्रस्तुत किया गया। इस पर उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारी से रिपोर्ट तलब करते हुए उच्चाधिकारी से मौके पर ही मोबाईल पर बातचीत करके समाधान करवाया। कई अन्य सडक़मार्गों के निर्माण को गति देने में भी इस प्रकार की समस्या दर्शाई गई जिसके समाधान के लिए उन्होंने उपायुक्त को संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर समाधान करवाने के निर्देश दिए।  

विधायकों द्वारा की गई सडक़ों के मरम्मत एवं पुर्ननिर्माण की मांगों की समीक्षा करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने स्टेटस रिपोर्ट तलब की। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि इन विकास कार्यों में कोई लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। विभिन्न स्थानों पर बनाई जा रही सीएचसी व पीएचसी का भी स्टेटस लेते हुए उन्होंने जरूरी निर्देश दिए कि निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कर स्वास्थ्य विभाग को सौंपें। उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के अंतर्गत रिपोर्ट तलब करते हुए निर्देश दिए कि संबंधित विधायकों को उनके गांवों की सूची सौंपे, जिनमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जा रही है। ऐसे 89 गांव हैं, जिनमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने जिला में मांग के अनुसार यूरिया की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, जिस पर उपायुक्त ने जानकारी दी कि ऐसे 17 विके्रताओं के लाईसेंस रद्द किये जा चुके हैं। उन्होंने नहरों की सफाई के कार्य की भी जानकारी लेते हुए विशेष निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उपायुक्त कृष्ण कुमार ने केंद्रीय राज्य मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए भरोसा दिया कि सभी दिशा-निर्देशों की ईमानदारी से पूर्ण अनुपालना की जाएगी।

इस मौके पर पलवल के विधायक दीपक मंगला, होडल के विधायक जगदीश नायर, हथीन के विधायक प्रवीन डागर, उपायुक्त कृष्ण कुमार, एसडीएम वैशाली सिंह, जिला परिषद के सीईओ प्रशांत, एसडीएम लक्ष्मीनारायण, शुगर मिल्ज की एमडी सुमन भांखर, भाजपा के जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया आदि गणमान्य व्यक्ति व अधिकारी मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: