Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कार मुक्त दिवस- साईकिल से कार्यालय और ई-स्कूटर से घर गए CM खट्टर 

Haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ 22 सितम्बर- विश्व कार मुक्त दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने जनता को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया । आज दिन भर अपनी अन्य दिनों से ज्यादा व्यस्त दिनचर्या के बावजूद अपने कार काफिले का उपयोग ना कर साईकिल या ई-वाहनों के प्रयोग को बढावा दिया ।

मुख्यमंत्री सुबह साईकिल से कार्यालय आए। इस दौरान उनके साथ मंत्रीगण, विधायकगण, चेयरमैन, वरिष्ठ अधिकारी व मुख्यमंत्री का निजी स्टाफ भी साईकिल से कार्यालय आए । मुख्यमंत्री ने मध्यांतर तक कार्यालय मेें कामकाज निपटाया और दोपहर को हेलमैट लगाकर ई-स्कूटर से आवास गए। भोजन अवकाश के बाद भी मुख्यमंत्री ई-स्कूटर से ही कार्यालय आए और मंत्रिमण्डल की बैठक में भाग लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यातायात नियमों का पालन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सन 2000 से पहले पर्यावरण परिवहन संघ जून माह के मध्य में हरित परिवहन सप्ताह मनाता था और उसमें मंगलवार को वार्षिक कार मुक्त दिवस निर्धारित करता था । सन 2000 में 46 देशों ने 22 सितम्बर को वर्ल्ड कार मुक्त दिवस मनाने की सहमति दी तब से लगातार मनाया जा रहा है। लेकिन अब  पर्यावरण के प्रति सजगता आने से यह दिवस मनाने वाले देशों की संख्या में बढौतरी हो रही है।

उन्होंने कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता पैदा करना, मोटर वाहनों से पर्यावरण को होने वाले नुकसान बारे सचेत करना और सार्वजनिक परिवहन, साईकिल या पैदल चलने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि यदि हम ऐसी मानसिकता बना लेेंगे तो प्रदूषण को कम करने में अत्यंत सहायक सिद्व होंगे और इससे हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: