Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है’-गृह मंत्री

Haryana-Home-Minister-Tweet
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, - हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है और विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा है। उन्होंने कहा है कि इस बार की तिमाही में देश की जीडीपी में अच्छा उछाल देखा गया है।

 विज ने आज ट्वीट करके कहा ‘1.12 लाख करोड़ रुपये से अधिक जीएसटी संग्रह और 20 प्रतिशत से अधिक जीडीपी वृद्धि हुई। प्रधान मंत्री @narendramodi  के कुशल नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है।’

उल्लेखनीय है कि जीडीपी किसी भी देश की आर्थिक सेहत को मापने का सबसे सटीक पैमाना है। भारतीय अर्थव्यवस्था की गाड़ी फिर पटरी पर लौट आई है। वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में शानदार जीडीपी के आंकड़े सामने आए हैं। वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की ग्रोथ रेट रिकॉर्ड 20.1 फीसदी रही है।

बता दें कि किसी देश की सीमा में एक निर्धारित समय के भीतर तैयार सभी वस्तुओं और सेवाओं के कुल मौद्रिक या बाजार मूल्य को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) कहते हैं। यह किसी देश के घरेलू उत्पादन का व्यापक मापन होता है और इससे किसी देश की अर्थव्यवस्था की सेहत का पता चलता है। इसकी गणना आमतौर पर सालाना होती है, लेकिन भारत में इसे हर तीन महीने यानी तिमाही में भी आंका जाता है। कुछ साल पहले इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, बैंकिंग और कंप्यूटर जैसी अलग-अलग सेवाओं यानी सर्विस सेक्टर को भी जोड़ दिया गया है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: