Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पहलवान बजरंग पूनिया को सम्मानित करने पहुंचे CM, बजरंग बोले पेरिस ओलम्पिक में गोल्ड होगा लक्ष्य

Haryana-CM-At-Jhajjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 5 सितम्बर - मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा का खेल मॉडल आज पूरे देश में नज़ीर बन रहा है । अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा के खिलाडिय़ों के पदकों की संख्या देखकर दूसरे प्रदेश भी हरियाणा पर रिसर्च कर रहे हैं। इसी मॉडल को समझने के लिए गुजरात की एक टीम हरियाणा में 15 दिन के दौरे पर आ रही है । मुख्यमंत्री रविवार को झज्जर जिला के  गांव खुड्डन में ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवान बजरंग पूनिया के सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

समारोह में मुख्यमंत्री सहित भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, खेल मंत्री संदीप सिंह, रोहतक लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, गोंडा से सांसद एवं कुश्ती संघ के प्रधान बृज भूषण शरण ने पहलवान बजरंग पूनिया का सम्मान किया। सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने खुड्डन गांव की ओर से रखी गई सभी मांगों के पूरा करवाने की घोषणा की जिस पर ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया। पहलवान बजरंग पूनिया हरियाणा सरकार और गांव वालों से सम्मान पाकर अभिभूत हो गए ।

सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि पहलवान बजरंग पूनिया ने पूरे विश्व में भारत और हरियाणा का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार खेल और खिलाडिय़ों को आगे लाने के लिए निरन्तर प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि हाल ही में सम्पन्न हुए टोक्यो ओलम्पिक व पैरा ओलम्पिक में हरियाणा के विजेता खिलाडिय़ों को सरकार की ओर से पूरा मान सम्मान दिया जा रहा है। ओलम्पिक में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपए व कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को ढाई करोड़ रुपए की सम्मान राशि से नवाजा जा रहा है।

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने बताया कि हरियाणा की नई खेल नीति के तहत खेल मॉडल अब पूरे देश में एक उदाहरण बनकर पेश हो रहा है । इसी कड़ी में गुजरात की एक टीम हरियाणा के 15 दिन के दौरे पर आ रही है जो केवल यही रिसर्च करेगी कि हमारे प्रदेश के इतने मेडल कैसे आते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश अब जय जवान जय किसान और जय पहलवान के नक्शे पर चलकर आने वाले ओलंपिक में और भी शानदार प्रदर्शन करेगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में 500 खेल नर्सरियों के लक्ष्य को अब आगे बढ़ाकर 1000 तक पहुंचाने की योजना है जिसके तहत स्कूली स्तर पर ही खिलाडिय़ों की पौध तैयार होगी। आने वाले वक्त में खेलो इंडिया का आयोजन भी प्रदेश कर रहा है जिसमें 15000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि इन खेलों में भी हरियाणा पूरे देश में अग्रणीय रहेगा।

मुख्यमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि खेलों के साथ-साथ पढ़ाई और पढ़ाई के बाद रोजगार पर भी सरकार बल दे रही है इसलिए पाठ्यक्रम में कौशल विकास को तरजीह दी गई है। सम्मान समारोह में पहलवान बजरंग पूनिया के कोच द्रोणाचार्य अवार्डी सतपाल पहलवान, रामफल मान व वीरेंद्र आर्य को गुरु के रूप में सम्मान स्वरूप सरकार की ओर से 4-4 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की गई । साथ ही झज्जर जिला में स्थित सभी खेल स्टेडियम में एक-एक कोच, माली अथवा चौकीदार तथा घास काटने की मशीन देने के निर्देश खेल निदेशक को दिए।

खेलों में देश का ताज है हरियाणा और ताज में मणि के रूप में सजे हैं झज्जर के अखाड़े : धनखड़                    

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने पहलवान बजरंग पूनिया के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अगर देश भर के लोग हरियाणा को खेलों में देश का ताज कहते हैं तो इस ताज में मणि के रूप में झज्जर के अखाड़े हैं। झज्जर के पहलवानों ने अपनी मेहनत और तपस्या के दम पर दुनियाभर में देश का नाम रोशन किया है। विश्व स्तर की हर प्रतियोगिता में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने मैडल जीते हैं। धनखड़ ने कहा कि हमारे युवा खेलों में आगे हैं, किसान फसल पैदावार में आगे हैं, जवान शहादत देने में अग्रणी है अब जरूरत है कि हमारे युवा उद्यमशीलता के गुर सीख कर इस क्षेत्र में भी अग्रणी बनें । हमारे युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। इजरायल की तर्ज पर हमारे युवा हरियाणा को हर क्षेत्र में अग्रणी बनाने की क्षमता रखते हैं। धनखड़ ने बादली हलके की ओर से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, खेल मंत्री संदीप सिंह, कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद बृज भूषण शरण का स्वागत करते हुए कहा कि आप सभी का मेहनती किसानों, वीर जवानों और प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों की भूमि पर अभिनंदन है। धनखड़ ने कहा कि पहलवान बजरंग पूनिया ने मैडल जीतकर और मुख्यमंत्री ने सम्मान समारोह में पहुंचकर युवाओं को प्रेरित करने का काम किया है। यह प्रेरणा पेरिस ओलंपिक में बजरंग को गोल्ड जीतने और बाल युवा खिलाडिय़ों को लॉस एंजिलिस में मैडल जीतने के लिए प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा कि खेल और खिलाड़ी हमें हारकर भी जितना सिखाते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि आप खिलाडिय़ों पर इसी तरह धन बरसाते रहें, हमारे पहलवान देश के लिए मैडल जीतकर लाते रहेंगे। धनखड़ ने सम्मान समारोह में पहलवान बजरंग पूनिया के पिता बलवान सिंह और उनके कोचों की मेहनत को भी सलाम किया।

खेल मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि हरियाणा न केवल खेल और खिलाडिय़ों को आगे बढ़ा रहा है बल्कि खिलाड़ी के चोटिल होने पर भी उन्हें स्वास्थ्य सेवा के रूप में चार रिहेबिलिटेशन सेंटर का भी निर्माण करवाते हुए हर संभव सेवा प्रदान करने के लक्ष्य से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि पंचकूला में पहले सेंटर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

2024 में गोल्ड मेडल रहेगा लक्ष्य : बजरंग

कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से दिए जा रहे मान सम्मान पर वे आभार जताते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी पेरिस ओलम्पिक 2024 में वे गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य सामने रखकर अभ्यास में अभी से जुट गए हैं। उन्होंने कहा कि पैतृक गांव में जो उन्हें सम्मानित किया है उसका आभार वे पेरिस ओलम्पिक में गोल्ड जीतकर आप लोगों का मान दुनिया में बढ़ा कर उतारेंगे।

सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा निर्मित उत्पाद से किया अभिवादन

झज्जर जिला प्रशासन की ओर से डीसी श्याम लाल पूनिया, एडीसी जगनिवास, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, सीटीएम रेणुका नांदल ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व अन्य अतिथिगण को स्मृति चिह्न स्वरूप भेंट की। गौरतलब है कि यह स्मृति चिह्न झज्जर जिला में चल रहे सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पाद हैं।

ये रहे मौजूद : इस अवसर पर बजरंग पूनिया के कोच एवं द्रोणाचार्य अवार्डी सतपाल पहलवान, रामफल मान व वीरेंद्र आर्य, बजरंग के पिता बलवान सिंह, डीसी श्याम लाल पूनिया, खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन, एसपी राजेश दुग्गल , भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम कादियान, बहादुरगढ़ से पूर्व विधायक नरेश कौशिक, पूर्व मंत्री कांता देवी व संत समाज के डेरा प्रमुख आनन्द सागर व जिला प्रभारी मनोज चौहान सहित झज्जर जिला की जनता ने सम्मान समारोह में पहुंचकर पहलवान बजरंग पूनिया का अभिनंदन किया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: