Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर 6 करोड़ रुपये देने वाला हरियाणा एकमात्र राज्य- CM

Haryana-CM-In-Karnal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़,अगस्त - हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा एकमात्र राज्य है जहां खिलाड़ी को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर 6 करोड़ रुपये दिए जाते हैं। प्रदेश का खिलाड़ी विश्व में अपनी पहचान बनाए इसके लिए हरियाणा सरकार ने स्टेडियमों के प्रबंधन के लिए संरचनात्मक ढांचा तैयार किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार देर सायं करनाल के कर्ण स्टेडियम में खेलो हरियाणा प्रतियोगिता के दूसरे दिन खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ाने पहुंचे थे।

इस मौके पर हरियाणा के खेल राज्यमंत्री सरदार सन्दीप सिंह, घरौंडा के विधायक श्री हरविंदर कल्याण और नीलोखेड़ी के विधायक श्री धर्मपाल भी मौजूद रहे। उन्होंने स्टेडियम में बैठकर बॉक्सिंग व फुटबॉल का मैच देखा और बॉक्सिंग के खिलाडिय़ों को पुरस्कृत भी किया।
उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया की तैयारी के लिए प्रदेश में खिलाडिय़ों की पनीरी तैयार की जा रही है जोकि आने वाले खेलों में देश की मेडल तालिका में हरियाणा का गौरव बढ़ाएगी।
10 हजार खिलाड़ी ले रहे खेलो हरियाणा में भाग
उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया में हरियाणा को मेजबानी करने का मौका मिल रहा है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो फरवरी 2022 में खेलो इंडिया प्रतियोगिताएं पंचकूला में करवाई जाएंगी। इस प्रतियोगिता की तैयारी के लिए प्रदेश के 6 जिलों में करीब 10 हजार खिलाडिय़ों के लिए खेलो हरियाणा आयोजन किया जा रहा है। इन खेलों से खेलो इंडिया के लिए 18 वर्ष की आयु वर्ग के खिलाड़ी (लडक़े व लड़कियों) को तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खिलाडिय़ों की सुविधा के लिए स्टेडियमों में हर सुविधा प्रदान की जा रही है। जिस क्षेत्र में स्टेडियम की मांग की जाती है, उस क्षेत्र की मैपिंग करवाकर जरूरत के अनुसार खेल स्टेडियम बनाए जा रहे हैं और वहां की रुचि अनुसार खेल को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर स्टेडियम सुविधाजनक हो इसके लिए कोच की व्यवस्था की जा रही है। सीएम ने कहा कि हमारा देश खेलों में शीर्ष पर कैसे पहुंचे इसके लिए हरियाणा सरकार खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित कर रही है।
उन्होंने कहा कि खिलाड़ी ही एक ऐसा व्यक्ति है जो अपने परिवार, गांव, राज्य व देश के सम्मान के लिए खेलता है। खिलाडिय़ों को और बढ़ावा मिले, मुख्यमंत्री द्वारा ओलम्पिक में मेडल प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों के गांव में जाकर उन्हें सम्मानित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि वह पिछले दिनों रवि दहिया के गांव नाहरी में गए थे, वहां पर इन्डोर बॉक्सिंग का स्टेडियम मंजूर किया गया है। सुमित के गांव कुराड़ में जाकर विकास कार्यों की घोषणा की। अब वह 5 सितम्बर को बजरंग पुनिया के गांव खुंडन जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह खिलाडिय़ों के गांव-गांव जाएंगे, जहां जो जरूरत होगी उसे पूरा करेंगे, चाहे उन्हें 100 गांवों में ही क्यों न जाना पड़े।
करनाल व झज्जर में शूटिंग रेंज
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एथलैटिक को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में एथलैटिक कोर्ट बनाया जाएगा। वहीं शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए करनाल व झज्जर में शूटिंग रेंज की व्यवस्था की जाएगी।
खुराक भत्ता 250 से 400 किया
सीएम ने कहा कि खिलाडिय़ों की सुविधा के लिए हरियाणा में खुराक भत्ता 250 रुपये से 400 रुपये किया। प्रतियोगिता के दौरान प्रतिदिन का खर्च 400 रुपये से बढ़ाकर 1000 हजार रुपये किया जिससे खिलाड़ी ट्रैक सूट या अन्य सामान खरीद सकता है।
भिवानी के ऋषभ, फतेहाबाद की तन्नू ओवरऑल चैंपियन
बॉक्सिंग में लडक़ों के वर्ग में भिवानी के ऋषभ व लड़कियों के वर्ग में फतेहाबाद की तन्नू ओवरआल चैंपियन रहे।
मुख्यमंत्री ने बॉक्सिंग में खिलाडिय़ों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। इनमें लडक़ों के वर्ग में लक्ष्य पानीपत, कर्ण फरीदाबाद, चमन रोहतक तथा भिवानी के ऋषभ ऑल ओवर चैंपियन, लड़कियों के वर्ग में तमन्ना करनाल, मुस्कान जींद, हिमांशी रोहतक तथा फतेहाबाद की तन्नू ऑल ओवर चैंपियन रही।
6 स्थानों पर हो रहीं खेलो हरियाणा प्रतियोगिता - सन्दीप सिंह
इस मौके पर खेल राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने बताया कि खेलो हरियाणा प्रतियोगिता 6 जिलों में आयोजित की जा रही है। ओलम्पिक या अन्य खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों का प्रदर्शन बेहतर हो इसके लिए खेलो हरियाणा प्रतियोगिता आयोजित की गई। हरियाणा पहला राज्य है जहां खिलाड़ी को ओलम्पिक की तैयारी के लिए 5 लाख रुपये एडवांस दिया गया। उन्होने कहा कि प्रदेश में खिलाडिय़ों को कोई असुविधा न हो इसके लिए सीएम ने विशेष सुविधाएं दी हैं। खेल निदेशक श्री पंकज नैन ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।
क्रमांक-2021


मुख्यमंत्री ने 19.82 करोड़ की 9 परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास
इनमें स्मार्ट सिटी की 5 परियोजनाएं शामिल
पर्यटन, मार्किट सुरक्षा, सांस्कृतिक विकास, हरित पट्टी विकास और जल जमाव की रोकथाम से नागरिकों को मिलेगा लाभ
पंचायती राज व जिला परिषद की 4 परियोजनाओं का भी उद्घाटन एवं शिलान्यास
चण्डीगढ़, 28 अगस्त - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शनिवार को करनाल में महाराजा अग्रसेन चौक के पास आयोजित एक कार्यक्रम में 19 करोड़ 82 लाख 29 हजार रुपये की लागत की 9 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।  इस अवसर पर प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह, घरौंडा व नीलोखेड़ी के विधायक क्रमश: हरविन्द्र कल्याण व धर्मपाल गोंदर मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने आज करनाल में जिन परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन किया, उनमें स्मार्ट सिटी की 5 परियोजनाएं शामिल हैं। इन पर अनुमानित 13 करोड़ 26 लाख रूपये की राशि खर्च होगी। पंचायती राज व जिला परिषद की 4 परियोजनाओं में दो का उद्घाटन एवं दो का शिलान्यास किया गया जिनकी लागत 6 करोड़ 56 लाख 29 हजार रुपये है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया है, उनसे करनाल शहर के साथ-साथ जिला का स्वरूप बदलेगा और लोगों को उसका लाभ मिलेगा। स्मार्ट सिटी की परियोजना कल्चरल कॉरिडोर का भी मुख्यमंत्री ने उदघाटन किया।
इस परियोजना के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह शहर का मुहाना है यानि जो लोग चंडीगढ़ से आकर करनाल में प्रवेश करेंगे उन्हें एक खूबसूरत शहर का आभास होगा। इसी तरह दिल्ली की ओर से आने वालों के लिए भी नमस्ते चौक का विकास कर खूबसूरत बनाया गया है। इसके अतिरिक्त करनाल के चारों ओर 7 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, जिनसे शहर की आभा प्रकट होती है।
उन्होंने कहा कि अब करनाल सफाई, सुंदरता और स्वच्छता का एक नमूना है, इसका श्रेय उन्होंने सफाई कर्मचारियों को दिया। कार्यक्रम स्थल पर उद्घाटन एवं शिलान्यास से पहले मुख्यमंत्री ने पंचायत एवं विकास विभाग की ओर से 80 ग्रामीण सफाईकर्ताओं को कूड़ा ढोने के लिए एक-एक रिक्शा, रेहड़ी व सफाई करने के औजारों की एक-एक किट वितरित की। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी शहर की सफाई के लिए सीवरेज व नालियां साफ करने के प्रयोजन से जैटिंग मशीनें दी गई थी और कहा कि सफाई के साधनों को लेकर किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।
प्रदेश में बिना भेदभाव के कर रहे विकास
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में चहुँ ओर बिना किसी भेदभाव के सामाजिक व आर्थिक विकास करके जनता को सुख सुविधाएं दी जा रही हैं। प्रदेश में परिवार पहचान पत्र बनाने का काम काफी हो चुका है। इसके माध्यम से लोगों को सरकारी स्कीमों का लाभ दिया जाएगा। पहले इस तरह का लाभ 10 हजार रुपये महीना मासिक कमाने वालों को मिलता था, अब इसकी सीमा 1 लाख 80 हजार सालाना कर दी है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में पात्रों को एक साल में 5 लाख रुपये तक का निशुल्क ईलाज किया जा रहा है। प्रदेश में पहले 15 लाख परिवारों को इस तरह का लाभ मिल रहा था, अब केन्द्र सरकार की ओर से 12 लाख परिवार और जोड़ दिए गए हैं, कुल 27 लाख परिवार इस योजना से लाभान्वित होंगे।
उन्होंने बताया कि एक महीने के अंदर प्रदेश में हर घर एम घरेलू गैस कनेक्शन होगा और  आगामी 1 नवम्बर तक प्रदेश के सभी घरों को पेजयल का कनैक्शन जारी कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा के अनुसार आगामी नवम्बर तक प्रत्येक जरूरतमंद को 5 किलोग्राम अनाज निशुल्क मिलेगा। इस तरह से किसी भी परिवार की मुख्य जरूरतें यानि अनाज, बिजली, पानी व गैस की पूरी हो जाएंगी।
सीएम श्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन के माध्यम से जनता को संदेश दिया कि कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे समाप्ति की ओर है लेकिन बचाव और सावधानी अभी भी जरूरी है।
3 करोड़ की लागत से बना कल्चरल कॉरिडोर
मुख्यमंत्री ने लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से बने कल्चरल कॉरिडोर का लोकार्पण  किया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि यह परियोजना महाराजा अग्रसेन चौक से लिबर्टी चौक तक 1.8 किलोमीटर सडक़ मार्ग को लेकर ली गई है। इसमें पैदल मार्ग तथा बलड़ी बाईपास के दोनों ओर साईकिल ट्रैक से गैर मोटर यातायात का वातावरण बना है। पैदल पथ के किनारों पर बाढ़ लगाना और भू-निर्माण किया जाएगा। तीन जगहों पर टेबल-टॉप क्रॉसिंग से सडक़ सुरक्षा और पैदल क्रॉसिंग सुरक्षित होगी। सांस्कृतिक विरासत पर आधारित चिनाई की दीवार पर चित्रकारी की गई है। इससे शहर के सामाजिक, आर्थिक व सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।
एचआईआरडी का भवन 4 करोड़ से अधिक में हुआ तैयार
हरियाणा राज्य ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी में चार मंजिला भवन का भी उदघाटन किया। इस पर 4 करोड़ 31 लाख 4 हजार रुपये की राशि खर्च हुई है। इस भवन के एक होस्टल में 47 कमरे हैं, जो सभी वातानुकूलित व नवीनतम सुविधाओं से युक्त हैं।
नीलोखेड़ी खंड के गांव सुल्तानपुर में सामुदायिक केन्द्र का उदघाटन किया। यह 92 लाख 44 हजार रुपये की लागत  से तैयार हुआ है।
मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम से सरफाबाद माजरा में बनने वाले मृत पशु शव दाह गृह का शिलान्यास किया, इस पर 42 लाख 20 हजार रुपये की राशि खर्च होगी। इससे एक साथ दो मृत पशुओं का एक घंटे में दाह संस्कार किया जा सकेगा।
गोबरधन योजना के तहत श्रवण माजरा में गोबर गैस संयंत्र का शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने इंद्री खंड के गांव श्रवण माजरा में बनने वाले गोबर गैस संयंत्र का शिलान्यास किया। इस प्लांट से 400 घन मीटर गैस का उत्पादन होगा, जिससे इस गांव के 100 घरों को गैस उपलब्ध करवाई जाएगी। इस कार्य पर 90 लाख 61 हजार रुपये की राशि खर्च होगी और 28 फरवरी 2022 तक पूर्ण होगा।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: