Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अम्बाला छावनी में 4 एकड़ क्षेत्र में शॉपिंग-कम-बैंक-स्कवेयर का निर्माण तेजी से हो रहा है : विज

Construction-Of-Shopping-Cum-Bank-Square
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 7 जुलाई - हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में गांधी ग्राउंड के नजदीक 4 एकड़ क्षेत्र में 87 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे शॉपिंग-कम-बैंक-स्कवेयर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस बैंक स्कवेयर के बनने से जहां छावनी क्षेत्र को बेहतरीन सौन्दर्यकरण मिलेगा, वहीं दूसरी ओर एक ही छत के नीचे कईं  प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो सकेेंगी। उन्होंने बताया कि यह हरियाणा की एक यूनिक बिल्डिंग होगी तथा इस पर हैलीपैड की सुविधा भी होगी।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने बताया कि शॉपिंग-कम-बैंक- स्कवेयर का 3 नवम्बर 2020 को भूमि पूजन के साथ शुभारंभ किया गया था। इस कार्य को हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा बनाया जा रहा है तथा यह बिल्डिंग लगभग 5 लाख स्कवेयर फीट एरिया में 9 मंजिला बनकर तैयार होगी। इस कार्य के तहत बेसमैंट और स्टील्ट फ्लोर पर 600 से अधिक गाडिय़ों की पार्किग की सुविधा होगी। प्रथम फ्लोर पर बैंकों के लिए 33 शॉरूम बनाये जायेंगे। दूसरे फ्लोर पर 31 शॉरूम कमर्शियल और रिटेल स्पेस के लिए, तीसरे फ्लोर पर 20 शॉरूम रिटेल, फूड कोर्टस के साथ-साथ चौथे फ्लोर पर ऑडिटोरियम भी बनाया जायेगा जिसमें 300 लोगों के बैठने की सुविधा होगी।

जानकारी के क्रम में उन्होंने यह भी बताया कि पांचवे से आठवें फ्लोर तक प्रशासकीय कार्यालय होंगे। इस बैंक स्कवेयर की विशेषता यह होगी कि इस बिल्डिंग के नौंवे तल पर हैलीपैड की सुविधा भी होगी और यह हरियाणा की पहली ऐसी बिल्डिंग होगी, जहां पर हरियाली भी होगी। इसके साथ-साथ यहां पर बच्चों के खेलने के लिए अनेक प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी तथा यहां पर 150 किलोवाट का सोलर प्लांट भी लगाया जायेगा और अन्य आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

उन्होंने इस प्रोजैक्ट को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये हुए हैं कि इस कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ करना सुनिश्चित करें तथा निर्धारित समय अवधि के तहत इसको बनाने का काम करें। इस शॉपिंग -कम-बैंक-स्कवेयर के बनने से यहां की सुंदरता और बढ़ेगी और बाजारों मेंं जो भीड़ होती थी, उससे भी निजात मिल सकेगी। सभी बैंक एक ही छत के नीचे होंगे तथा यहां पर बैंको के साथ-साथ सुपर मॉल व अन्य शॉरूम भी होंगे।  

उन्होंने यह भी बताया कि अम्बाला छावनी में विकास एवं पर्यटन की दृष्टि से अनेक कार्य तीव्र गति से किए जा रहे हैं जिनमें शहीदी स्मारक, आर्यभट विज्ञान केन्द्र, सुभाष पार्क, अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम तथा अनेक कार्य शामिल हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: