Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में 4 जगहों पर पीपीपी के आधार पर फ्लाइंग स्कूल चलाने पर विचार

Haryana-dy-cm-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़,  - हरियाणा में 4 जगहों पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के आधार पर फ्लाइंग स्कूल चलाने की संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है, दो जगहों के लिए तो टेंडर भी अलॉट कर दिए गए हैं। हिसार में अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र की स्थापना के अलावा हरियाणा प्रदेश में मौजूदा हवाई पट्टियों का सुधारीकरण किया जाएगा।

ये निर्णय हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में गुरुग्राम में आयोजित नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की बैठक में लिया गया। उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला के पास नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी है। बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल के अलावा विभाग के अधिकारी, हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम, लोक निर्माण विभाग, श्रम विभाग के अधिकारीगण और एयरलाइंस ऑपरेटर्स ने भाग लिया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए  दुष्यंत चौटाला ने नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महेंद्रगढ़ व भिवानी में पीपीपी आधार पर फ्लाइंग स्कूल चलाने के लिए टेंडर हो चुके हैं, अब करनाल तथा पिंजौर में यह स्कूल चलाने के लिए संभावनाओं का पता लगाएं। उन्होंने महेंद्रगढ़ जिला के नारनौल के पास बाछौद और भिवानी की हवाई पट्टियों के सुधारी करण पर विस्तार से चर्चा की। इन हवाई पट्टियों के रनवे पर लाइटें लगवाई जाएंगी तथा हवाई पट्टी के साथ-साथ टैक्सी ट्रैक बनाया जाएगा। यही नहीं, टर्मिनल बिल्डिंग एवं नेवीगेशन में उपयोगी यंत्र (वीओआर/डीएमई) भी लगाए जाएंगे। नारनौल में एक और अतिरिक्त हैंगर भी स्थापित करने पर सहमति बनी। वहां पर ऑफिस बिल्डिंग के लिए पिंजौर के लिए बनाये गए मॉडल को अपनाया जाएगा।

इसी प्रकार, भिवानी हवाई पट्टी के रनवे का विस्तार करके उस पर लाइट लगवाने का निर्णय लिया गया। भिवानी हवाई पट्टी के साथ साथ पैरलेल टैक्सी ट्रैक बनाकर हवाई पट्टी का सुधार किया जाएगा। वहां पर पहले से बनी बिल्डिंग के स्पेशल रिपेयर को भी मंजूरी दी गई।

बैठक में गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी में हेलीपोर्ट और एयरो म्यूजियम विकसित करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की गई। श्री दुष्यंत चौटाला ने इनकी संभावनाओं का पता लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि एयरो म्यूजियम देश में कहीं नहीं है और यदि गुरुग्राम में बनाया जाता है तो यह अपनी तरह का अनूठा प्रयास होगा। उन्होंने यह भी कहा कि यदि हेलीपोर्ट यहां बनता है तो उससे गुरुग्राम व आसपास के क्षेत्र में औद्योगिकरण और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हेलीपोर्ट और एयरो म्यूजियम भी पीपीपी आधार पर बनवाने का प्रयास रहेगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा को एयरोस्पेस और डिफेंस के क्षेत्र में उद्योगों का हब बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। इसके लिए एयरोस्पेस और डिफेंस पॉलिसी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि ऑटो सेक्टर में तो हरियाणा राज्य पहले से ही अग्रणी है, अब एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी बनाकर राज्य में इनसे जुड़े अधिक से अधिक उद्योगों को आमंत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है जिससे कि हरियाणा इन क्षेत्रों में भी हब बन सके। उन्होंने कहा कि हिसार में जो है एविएशन हब तैयार हो रहा है उससे एयरोस्पेस और डिफेंस क्षेत्र के अन्य उद्योगों को भी आने का अवसर मिलेगा।

इस मौके पर नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, इंटीग्रेटेड एविएशन हब के प्रशासक विंग कमांडर श्री रणदीप सांगवान, नागरिक उड्डयन विभाग के एडवाइजर डॉ साकेत कुमार, नागरिक उड्डयन विभाग की एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर श्रीमती पम्मी देवी, इंटीग्रेटेड एविएशन हब हिसार के मैनेजर ऑपरेशंस श्री दलजीत सिंह सहित लोक निर्माण तथा श्रम विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: