Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आंगनवाड़ी वर्कर्स एण्ड हैल्पर्स ने जिला उपायुक्त कार्यालय व सीडीपीओ कार्यालय पर किया प्रदर्शन

Anganwadi-Workers-And-Helpers-Demonstration
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 भिवानी, 11 जून 2021, आंगनवाड़ी वर्कर्स एंड हैल्परर्स यूनियन हरियाणा (संबंधित सीटू) के आह््वान पर अपनी मागों को लेकर जिला भिवानी का रोष प्रदर्शन उपायुक्त कार्यालय भिवानी पर किया गया। व जिला उपायुक्त व सीडीपीओं के मार्फत अपनी मांगो का ज्ञापन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व राज्य मंत्री कमला ढ़ाडा के नाम ज्ञापन भेजा। जिसकी अध्यक्षता जिला प्रधान सन्तोष बामला ने की तथा संचालन यूनियन कोषाध्यक्ष रतन जिन्दल ने किया।

यूनियन व सीटू नेताओं ने अपने संबोधन में कहा कि भाजपा सरकार ने कोरोना का बहाना बनाकर तीन कृृषि बिल व चार लेबर कोड लागू करके किसान मजदूर विरोधी होने का परिचय दिया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर पोषण ऐप डाउनलोड करने का दबाव बनाया जा रहा है जबकि आंगनवाड़ी वर्कर्स को विभाग के द्वारा कोई मोबाइल नहीं दिए गए हैं और न हीं नेट के लिए कोई राशि दी जा रही है और इस कार्य के लिए उनकी कोई ट्रेनिंग भी नहीं दी गई है आंगनवाड़ी इस कार्य को जब तक फोन नहीं लेंगे और ट्रेनिंग नहीं दी जाएगी नहीं करेंगे। आंगनवाड़ी वर्कर्स की ड्यूटी सर्वे में आशा वर्कर की टीम के साथ लगाई गई है लेकिन आंगनबाड़ी कर्मियों को कोई और सामान नहीं  दिया गया है और सर्वे के कार्य में झोंका जा रहा है जिसका हम विरोध करते हैं और जब तक हमें सामान नहीं मिले हमसे सर्वे न कराई जाए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की इस दौरान पूरे हरियाणा में कई सदस्यों की मृत्यु हुई है उन्हें सरकार द्वारा 50 लाख का बीमा नहीं दिया जा रहा है। हम मांग करते हैं कि कोविड के कार्य करने के लिए हमें सारी सुविधाएं दी जाए जिससे हम और हमारे परिवार भी सुरक्षित रहें और कार्य भी हो सके इस स्थिति में हम मांग करते हैं कि एक  आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायकों की सुरक्षा निश्चित करें सभी को पर्याप्त सामग्री  उपलब्ध कराई जाए सुनिश्चित करें।

  सभी वर्कर का टीकाकरण हो और ड्यूटी पर तैनात का मुफ्त इलाज हो। ड्यूटी के  दौरान प्रमाण पत्रों की उपलब्धता न होने पर भी मृत्यु होने पर भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के परिवारों को तत्काल 5000000 का मुआवजा दो संक्रमण होने पर 1000000 का मुआवजा और 1000 प्रतिमाह जोखिम भत्ता और अतिरिक्त काम के लिए अतिरिक्त वेतन सुनिश्चित करें सभी लाभार्थियों को पूरा ध्यान दिया जाने के लिए पर्याप्त बजट हो। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की वेतन का भुगतान समय पर किया जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के वेतन तथा लाभार्थियों के पोषण के लिए आवंटन को पोषण ट्रैकर एप से नहीं जोड़ा जाए। आईसीडीएस के डिजिटल करण से पहले पर्याप्त बुनियादी ढांचा तैयार किया जाए, आंगनबाड़ी केंद्रों का विलय मर्ज न किया जाये। आंगनबाडि़यों का स्कूल में विलय नहीं किया जाए। आईसीडीएस को मजबूत किया जाए, ईसीसीई की नीति को लागू करो। आईसीडीएस को स्थाई बनाया जाए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सुपरवाईजर व हैल्पर को को वर्कर के रूप में नियमित करने की मांग की है।

इस मौके पर सीटू जिला सचिव अनिल कुमार, रतन जिन्दल, गीता चांग, राजबाला खानक, किरणबाला, प्रिया भिवानी, रेखा बामला, राजबाला निनान, सुषमा देवी, प्रेमवती, अनिल कुमारी तिगडाना, सत्यबाला, बाला देवी, प्रकाश गुजरानी, बबली चांग आदि मुख्य रूप से उपस्थित थी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: