Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा के गांवों में भी फैला कोरोना, मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह क्या बोले पढ़ें 

Haryana-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, 9 मई- केन्द्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण शहरों के साथ-साथ अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी पांव पसार रहा है, जिसे रोकना बेहद जरूरी है, इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों मे टेस्टिंग रेट को बढ़ाया जाए और अन्य जरूरी प्रबंध भी किए जाएं।

राव इन्द्रजीत सिंह आज वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से जिला रेवाड़ी के प्रशासनिक अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड संक्रमण को लेकर किए जा रहे आवश्यक प्रबंधों पर चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल भी उपस्थित थे।

राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि मैडिकल स्टाफ की कमी न रहे, इसके लिए नल्हड़ मैडिकल कालेज से संपर्क कर फाईनल कक्षा के डाक्टरों व नर्सिंग स्टाफ की मदद लेकर व्यवस्था करें ताकि कोविड मरीजों को सही उपचार मिले। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा नागरिक अस्पताल रेवाड़ी के लिए 3 वेंटिलेटर व कोसली के लिए 2 वेंटिलेटर दिए गए हैं, इनको चलाने के लिए इन डाक्टरों की मदद लें ताकि मैनपावर की कमी न रहे। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को एक ही स्थान पर ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हो ऐसी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिले का ऑक्सीजन कोटा 3 एमटी से बढकऱ 8 एमटी किया गया है।

राव इन्द्रजीत सिंह ने निर्देश दिए कि नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में स्थापित किए जाने वाले एक हजार एलपीएम के ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य को डेढ माह के निर्धारित समय में पूरा करने के प्रयास किए जाए।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर में कोविड संक्रमण काफी तेज गति से फैल रहा है जिससे लोगों की चिंता बढऩा स्वभाविक है। उन्होंने कि कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार के सभी मंत्री, सांसद व विधायकगण पूरी मेहनत कर रहे हैं कि कोरोना मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो तथा उनके लिए चिकित्सक स्टाफ, ऑक्सीजन, प्लाज्मा व बैंड जैसी सभी आवश्यक सुविधाएं समय पर उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं और केबिनेट मंत्री व विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में दिन रात व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि वे स्वयं एक डाक्टर हैं और मरीजों का दर्द जानते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में वे अपनी ओर से हरसंभव मदद करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि मरीजों की सुविधा के लिए बाई पेप, ऑक्सीजन, कंसेटेटर, वेंटिलेटर व अन्य सुविधाओं के लिए पैसों की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा जारी कोविड गाईडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करें, स्वयं सुरक्षित रहें तथा दूसरों को सुरक्षित रखने में अपना सहयोग दें। साथ ही, उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अस्पतालों में भरे हुए व खाली बिस्तरों का ब्यौरा प्रतिदिन पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिएं ताकि कोविड मरीजों को इधर-उधर न भटकना पड़े। उन्होंने कहा कि कोविड का इलाज कर रहे अस्पतालों में वालंटियर भी नियुक्त किए जाएंगे जो लोगों को बिस्तर के बारे में अवगत कराते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि डाक्टर उन्हीं कोविड मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने की सलाह दें जिन्हें इनकी बहुत ज्यादा जरूरत हो। मंत्री ने कहा कि रेवाड़ी के जैन स्कूल में 150 बिस्तर व धारूहेड़ा रिको में 100 बिस्तर की व्यवस्था की गई है तथा जरूरत पडऩे पर कोविड मरीजों को यहां पर रखा जा सकता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: