Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पानीपत और हिसार में 500-500 बेड के अस्पताल तैयार, आज सीएम करेंगे उद्घाटन 

Haryana-CM-Manohar-LAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़,  कोविड 19 महामारी पर नियंत्रण के लिए हरियाणा सरकार निरन्तर व्यवस्थाएं बढ़ाने के लिए काम कर रही है। इसी कड़ी में पानीपत और हिसार में हरियाणा सरकार द्वारा 500- 500 बेड के अस्थाई कोविड अस्पताल स्थापित किये गए हैं। इसके अलावा गुरुग्राम में भी दो और अस्पताल (100 बेड का फील्ड अस्पताल और 300 बेड का कोविड केयर सेंटर) तैयार किये गए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज  इन अस्पतालों की विधिवत शुरुआत करेंगे।

पानीपत में रिफाइनरी के पास गांव बाल जाटान में स्थापित किये गए अस्थाई कोविड अस्पताल का नाम गुरु तेग बहादुर संजीवनी कोविड अस्पताल रखा गया है। अस्पताल के उदघाटन अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज भी मौजूद रहेंगे। गुरु तेग बहादुर संजीवनी अस्पताल के संचालन के लिए 25 डाक्टर और 150 पैरा-मैडिकल स्टाफ नियुक्त किया गया है।

 

अस्पताल के पास ही बनाई गई पुलिस चौकी

चूंकि पानीपत में रिफाइनरी के पास बनाया गया अस्पताल शहर से काफी दूर है, इसलिए इसके साथ ही पुलिस चौकी की व्यवस्था भी की गई है। अस्पताल के ब्लॉकों को जोड़ने के लिए सड़क बनाई गई है। अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस के अलावा हरियाणा रोडवेज की तरफ से पांच मिनी बस एम्बुलेंस एवं रिफाईनरी की तरफ से दो एम्बुलेंस भी कोविड अस्पताल में मरीजों को आने-जाने के लिए अपना सहयोग देंगी। पुलिस विभाग की तरफ से भी पांच एम्बुलेंस इस अस्पताल के लिए अपना सहयोग देंगी।


हिसार के अस्पताल का नाम पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल रखा गया है। इस अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति 7.1 लीटर प्रति बेड प्रति मिनट फ्लो के हिसाब से रहेगी जिसकी आपूर्ति जिंदल स्टील इंडस्ट्रीज के ऑक्सीजन प्लांट से होगी। प्रतिदिन 8 एमटी ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था की गई है।


चार ब्लॉक में बांटा गया है हिसार के कोविड अस्पताल को

हिसार के जिंदल मॉडर्न स्कूल में स्थापित किये गए अस्पताल को चार ब्लॉक में बांटा गया है। सभी बेड पर ऑक्सीजन पॉइंट जोड़ा गया है।  चिकित्सकों के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ के साथ ही मेडिकल इंटर्न की भी यहां ड्यूटी लगाई गई है। अस्पताल में पांच एम्बुलेंस तैनात की गई हैं।


गुरुग्राम ने भी दो कोविड अस्पताल तैयार

गुरुग्राम में ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 100 बेड का कोविड फील्ड अस्पताल वेदांता द्वारा स्थापित किया गया है। इसमे 20 आईसीयू और 80 ऑक्सीजन बेड बनाये गए हैं। वेदांता कोविड मरीजों के इलाज के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरण मुहैया कराएगी।

इसके अलावा गुरुग्राम के सेक्टर 67 में  M3M, CII   एयर फोर्स और डॉक्टर्स फ़ॉर यू एनजीओ के सामूहिक सहयोग से 300 बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार किया गया है। इनकी विधिबत शुरुआत भी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 16 मई को करेंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: