Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

रेवाड़ी अनाज मंडी पहुंचे कृषि मंत्री JP दलाल 

JP-Dalal-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चण्डीगढ़, 12 अप्रैल- हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मंडियों में फसल खरीद का कार्य अच्छे ढंग से चल रहा है और किसान पूर्ण रूप से संतुष्ट हैं। मण्डियो में फसल उठान कार्य में कोई परेशानी नहीं है तथा किसानों को फसल बिक्री के समय किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी।

  कृषि मंत्री आज रेवाड़ी अनाज मंडी का निरीक्षण कर खरीद प्रक्रिया का जायजा ले रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि व्यवस्था को पूर्ण रूप से मजबूत किया है तथा दक्षिणी हरियाणा में सरसों की पैदावार ज्यादा होती है और इस बार एमएसपी से अधिक मूल्य पर सरसों बिक रही है। उन्होंने कहा कि सरसों का एमएसपी 4650 रूपए है, जबकि रेवाड़ी में सरसों 5800 रूपए प्रति क्विंटल तक बिक रही है। इससे किसान खुश हैं।

कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार 10 फसलों की खरीद एमएसपी पर  कर रही है जिनमें बाजरा, मूंगफली, सूरजमुखी, गेहूं, धान व सरसों आदि शामिल हैं, जिसका भुगतान भी सीधे किसान के खाते में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसान हितैषी फैसले लेने में अग्रणी रही है, बात चाहे दक्षिण हरियाणा में पानी देने की हो या किसानों की खेती को बढावा देने के लिए फव्वारा सिस्टम पर 85 प्रतिशत सब्सिडी देने की हो। उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि यंत्रों पर भी हमारी सरकार ने करोडों रूपये की सब्सिडी प्रदान की है।

 उन्होंने कहा कि कृषि योजनाओं का लाभ सीधा किसानों को मिलेगा तभी हमारे किसानों में और अधिक खुशहाली व समृद्वि आएगी तथा मंण्डियां भी आबाद रहेगी। हमारे आढ़ती, किसान व मजदूर सभी मिल जुलकर अच्छी खरीद का कार्य करेंगे। इसलिए किसानों को कृषि योजनाओं का पूरा लाभ उठाना चाहिए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: