Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मूलचंद शर्मा द्वारा पांच गांवों की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, 44 करोड़ 37 लाख रुपए की लागत से पांचों गांवो में बिछाई जाएगी सीवर व पेयजल लाइन

Shilanyaas-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

होडल, पलवल, 21 मार्च - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने होडल विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों को महाग्राम योजना में शामिल कर उनमें 44 करोड़ 37 लाख रुपए से सीवर लाइन बिछाने तथा पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी करने की सौगात दी। लघु सचिवालय पलवल स्थित सरल केंद्र में आयोजित जिलास्तरीय शिलान्यास समारोह में हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा व हरियाणा भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन जगदीश नायर ने जिला के पांच गांव औरंगाबाद, दीघोट, भिडूकी, सौदहंद व खांबी में महाग्राम योजना के तहत सीवर बिछाने व पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी के कार्यों का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश स्तर पर 163 परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए, जिस पर 1 हजार 411 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च होगी। कार्यक्रम से जुड़े सभी जिलो को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाएगा, जिसके तहत सभी जिला नागरिक अस्पतालों में बैड की संख्या 100 से बढ़ाकर 200 बैड की जाएगी। इसी अलावा प्रदेश में प्रत्येक जिलों में एक-एक मेडिकल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार प्रदेश का बजट एक लाख 55 हजार करोड़ रुपए का बनाया गया, जिसमें भविष्य में पानी की जरूरत व बचत के लिए द्विवर्षीय जल प्रबंधन योजना बनाई है, ताकि पानी की अधिक से अधिक बचत करना सुनिश्चित हो सके। सिंचाई विभाग के बजट की बढ़ोतरी की गई, जिसमें माइक्रो सिंचाई प्रणाली को बढ़ाया जाएगा। गंदे पानी के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा रहे हैं ताकि इस पानी का भी पुन: विभिन्न कार्यों में प्रयोग किया जा सके। सरकार ने परिवार पहचान-पत्र योजना बनाई, जिसके तहत एक लाख न्यूनतम आय वाले परिवारों की पहचान कर उनकी वार्षीक आय बढ़ाई जाएगी, ताकि उनका जीवन यापन अच्छी प्रकार से हो सके।

जिलास्तरीय शिलान्यास समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने होडल विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों को महाग्राम योजना में शामिल कर बहुत ही सराहनीय कार्य किया। अब इन गांवों में शहरों की तर्ज पर सीवरेज लाइन बिछाने व पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी के कार्य तेजी से होंगे। इस योजना के पूर्ण होने से गांवों के लोगों को शहरों जैसी सुविधाएं मिलनी शुरू होंगी। इन सभी गांवों मेें घर-घर तक सीवरेज व पीने के पानी के कनैक्षन दिए जाएंगे। इसके अलावा पलवल में अमु्रत योजना के तहत भी सीवरेज व पेयजल आपूर्ति के कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि

विकास कार्यों के दौरान एक तरतीब से निर्माण कार्य पूरे करवाएं जाएं, ताकि स्थानीय लोगों को परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि अब होली का पर्व आने वाला है तथा मुख्यमंत्री ने होडल के ब्रज क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है। निश्चित रूप से सरकार का सबका साथ-सबका विकास का नारा सार्थक सिद्ध हो रहा है।

हरियाणा भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन व होडल से विधायक जगदीश नायर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से उनके विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों को महाग्राम योजना में शामिल कर इस क्षेत्र के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने की अनूठी पहल की है। होडल विधानसभा क्षेत्र के गांव औरंगाबाद, दीघोट, सौंद, खाम्बी व भिडूकी में सीवर लाइन व पेयजल आपूर्ति लाइन बिछाने, भूमिगत जलाशय बनाने, जनरेटर सेट लगाने जैसे कार्य 18 महीने में पूरे किए जाएंगे। भविष्य में जल्द ही गांव बंचारी को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा। इन गांवों में लोगों को शहरों जैसी सुविधा मिलेंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने होडल विधानसभा क्षेत्र के लिए विकास के नए रास्ते खोल दिए हैं। अब यहां नई-नई योजनाओं व परियोजनाओं की सौगात मुख्यमंत्री की ओर से दी जा रही है। इस समय होडल विधानसभा क्षेत्र में 80 करोड़ से अधिक के कार्य प्रगति पर हैं तथा करोड़ों रुपए की अन्य परियोजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। परिवहन मंत्री का भी इस इलाके के विकास करवाने में निरंतर सहयोग मिलता रहता है। होडल शहर में पानी निकासी के कार्य तेजी से करवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री का सपना गांवों का विकास शहर की तर्ज पर करने का था, जोकि इन परियोजनाओं की शुरूआत होने से पूर्ण हो जाएगा। वर्तमान सरकार लोगों की भलाई के लिए अधिक से अधिक जन सुविधाएं प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

विधायक दीपक मंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गांवों के विकास के लिए अनूठी महाग्राम योजना शुरू की है, जिसके तहत गांवों का भी सम्पर्ण विकास संभव होगा। अब गांवों में सीवर लाइन बिछेगी और घर-घर पेयजल के कनैक्शन लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पलवल जिला को विकास की दृष्टिï से काफी आगे लाने का काम किया है। अमु्रत योजना के तहत पलवल में करोड़ो रुपए के विकास कार्य प्रगति पर हैं। इस अवसर पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता जगदीश जांगड़ा ने मुख्य अतिथि सहित सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया तथा इन परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर हथीन से विधायक प्रवीण डागर, उपायुक्त नरेश नरवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार, नगराधीश अंकिता अधिकारी, भाजपा के जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता रमेश कुमार सहित गांवों के सरपंच मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: