Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में नागरिक विमानन क्षेत्र में क्रांति आई- दुष्यंत चौटाला

Haryana-DY-CM-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़,  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यन्त चौटाला ने कहा कि नागरिक विमानन क्षेत्र में हरियाणा अपनी अहम भूमिका निभाएगा। जल्द ही  प्रदेश में विमानों की मरम्मत एवं रखरखाव के लिए तीन हैंगरों का निर्माण पूरा हो जाएगा। वे  बेंगलुरु में 'एरो इंडिया-2021' के उदघाटन अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर हिस्सा लेने गए हुए हैं। डिप्टी सीएम, जिनके पास नागरिक एवं विमानन विभाग का प्रभार भी है, ने कहा कि हरियाणा सरकार की दूरगामी एवं आशावादी सोच के कारण राज्य में नागरिक विमानन क्षेत्र में क्रांति आई है।

उन्होंने बताया कि सरकार एक अहम परियोजना लेकर आई है। इसके तहत प्रथम चरण में हवाई अड्डा हिसार को प्रथम लाइसेंस प्राप्त हवाई अड्डा करवाना था जिसका गौरव हवाई अड्डा हिसार को सितंबर 2018 में प्राप्त हुआ। साथ ही साथ श्री नरेंद्र मोदी की लोक कल्याण योजना RCS के तहत छोटे विमानों से आमजन का क्षेत्रीय गंतव्यों के लिए आवागमन प्रारंभ करना था। इसी क्रम में भारत में पहली बार छोटे विमानों (एयर टैक्सी) द्वारा उड़ान परियोजना के तहत हवाई यात्रियों का विभिन्न गंतव्यों के लिए आवागमन शुरू किया गया तथा यह सुचारू रूप से चल रहा है।

द्वितीय चरण में पर्यावरणीय स्वीकृति एवं दस हजार फीट लंबे रनवे का निर्माण शामिल है। इंटेग्रेटेड एविएशन हब बनाने के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है एवं रनवे बनाने का कार्य तीव्र गति से प्रारंभ हो चुका है। साथ ही विमानों की मरम्मत एवं रख-रखाव के लिए तीन विशाल हैंगरो का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है जिसमें एयरबस 320, बोइंग, ए.टी.आर, Q-400 इत्यादि विमानों का सुविधापूर्वक रख-रखाव किया जा सकता है।तीसरे चरण में दो समानांतर रनवे, विशाल टर्मिनल बिल्डिंग एवं कार्गो पोर्ट इत्यादि का निर्माण कार्य शामिल है। चौटाला ने कहा कि इस परियोजना से हवाई प्रशिक्षण, हवाई संचालन एवं मरम्मत इत्यादि के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं सम्मिलित हैं ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Post A Comment:

0 comments: