Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

डायल 112 का ट्रायल- आये हजारों लोगों के फोन, 630 नई इनोवा गाडियां लगाई जाएंगी- विज 

Anil-Vij-Haryana-Minister-Dial-112
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, - हरियाणा के पंचकूला एवं गुरुग्राम में  एमरजेंसी रिस्पांस एंड स्पोर्ट सिस्टम डायल 112 का ट्रायल-रन किया गया। इस दौरान करीब 11640 कॉल प्राप्त हुईं। इस प्रणाली को प्रदेशभर में शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

 हरियाणा के गृहमंत्री  अनिल विज ने कहा कि इस सिस्टम के लागू होने के बाद राज्य के किसी भी क्षेत्र में 15 से 20 मिनट में आपातकालीन पुलिस व अन्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।

 विज ने कहा कि हरियाणा पुलिस के इस हाई-टैक प्रोजैक्ट के तहत करीब 94 करोड रूपए की 630 नई इनोवा गाडियां लगाई जाएंगी। इसके लिए करीब 4700 कर्मचारी तैनात होंगे। इस प्रणाली के सुचारू संचालन के लिए करीब 40 करोड रूपए की लागत से पंचकूला में नए भवन का निर्माण किया गया है तथा सी-डैक को करीब 152 करोड़ रूपए का वर्क आर्डर दिया गया है।

 गृहमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के लागू होने से अपराध स्थल पर पुलिस तुरन्त पहुंचेगी। जिसके लिए प्रत्येक थाने में 2-2 गाडिय़ां उपलब्ध करवाई जाएंगी। इससे राज्य में अपराध दर में कमी आएगी। इस संबंध में कोई भी शिकायतकर्ता वायस कॉल, मैसेज, मेल, वेब अलर्ट तथा सोशल मिडिया के माध्यम से भी अपनी शिकायत भेज सकेगा। इस संबंध में कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 विज ने कहा कि राज्य के प्रत्येक नागरिक तक इन सेवाओं की पहुंच बनाने के लिए हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी तथा हरियाणावी सहित चार भाषाओं के जानकारों को कॉल सैंटर में लगाया जाएगा। ये प्रदेशभर से आने वाली फोन कॉल को सुनकर आगे रिस्पांस टीम तक अपने संदेश भेजेगी। रिस्पोन्स टीम शहरी क्षेत्रों में अधिकतम 15 मिनट तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट में शिकायतकर्ता के पास पहुंचेगी। इस पूरे घटनाक्रम का बैक-अप डीजीपी कार्यालय में होगा तथा सी-डैक हैदराबाद में भी पूरा डाटा सुरक्षित रहेगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: