Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

2020 एक अच्छा शिक्षक साबित हुआ, 2021 में उस शिक्षा से प्रभावी बनाया जा सकता है सफर- राजीव चावला 

Rajive-Chawla-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद।  प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसई ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने नए वर्ष 2021 में औद्योगिक संस्थानों में लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया है। श्री चावला के अनुसार वर्ष 2021 सेटबैक से कमबैक की ओर एक प्रभावी कदम सिद्ध हो सकता है, यदि हम 2020 की शिक्षाओं को अपने जीवन व कार्य प्रणाली का हिस्सा बनाएं।

श्री चावला के अनुसार वर्ष 2020 वास्तव में सभी वर्गों के लिए चुनौतीपूर्ण रहा, परंतु यदि इसके सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दिया जाए तो स्पष्ट है कि वर्ष 2020 एक ऐसे शिक्षक की तरह रहा जिसने हमें काफी कुछ सिखाया।

 श्री चावला के अनुसार व्यवधानों के बावजूद समाज में समय देना, परिवार के साथ रहना, दूर रहकर भी निकटता बनाए रखना, उत्पादकता में गुणवत्ता व समयबद्धता, स्त्रोतों का समुचित उपयोग, आईटी सेक्टर के उपयोग में बढ़ोतरी, अपनी जरूरतों को सीमित करना, भौतिकतावाद से दूर रहना, योग व तनाव हटाने के लिए योगा व मेडिटेशन पर ध्यान देना और सतर्क रहना ऐसी शिक्षाएं हैं, जिसे एक गुरु की तरह वर्ष 2020 ने हमें सिखाया। 

श्री चावला के अनुसार 2021 में हमें जहां उक्त शिक्षा को अमल में लाना होगा, वही इस तथ्य पर भी ध्यान देना होगा कि 2021 का सफर किस प्रकार प्रभावी बनाया जा सकता है। 

श्री चावला के अनुसार आने वाला समय काफी साकारात्मक परिणामों वाला सिद्ध हो सकता है जिसके लिए हमें टीम भावना से काम करना होगा, अपने लक्ष्य का निर्धारण करना होगा, लक्ष्य की पूर्ति के लिए कदम बढ़ाने होंगे अपने खर्चों को कम करना होगा और जीवन से विलासिता की बजाए दृढ़ संकल्प और कठोर परिश्रम के सिद्धांत को अपनाना होगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: