Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सरकार अपना हठ छोड़कर तुरंत निरस्त करे तीनों काले कृषि कानून- कुमारी सैलजा 

Haryana-Congress-Chief-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 2 जनवरी:-हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने नववर्ष की शुरुआत सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों के बीच रात बिताकर की। इस दौरान कुमारी सैलजा ने किसानों से बातचीत की और लंगर सेवा में भी अपना सहयोग दिया। कुमारी सैलजा ने किसानों के नाम एक पत्र भी लिखा।

कुमारी सैलजा ने कहा कि लोकतंत्र में जनता की बात ही सर्वोपरि होती है। सरकार को अपना हठ छोड़कर, इन तीनों काले कानूनों को तुरंत प्रभाव से निरस्त करना चाहिए। इसके साथ ही सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी का कानून बनाए और यह भी सुनिश्चित करे कि शत प्रतिशत फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ही बिके। पराली से संबंधित पर्यावरण अध्यादेश और बिजली विधेयक पर जो सरकार ने किसान नेताओं से वादा किया है, उसे तुरंत प्रभाव से पूरा किया जाए।

 कुमारी सैलजा ने कहा कि यह देखकर उनका मन अत्यंत ही व्यथित है कि लाखों की संख्या में किसान और मजदूर भाजपा सरकार के कृषि विरोधी काले कानूनों के खिलाफ पिछले एक महीने से इस भीषण ठंड में खुली सड़कों पर आंदोलन कर रहे हैं और 46 किसान अपना बलिदान दे चुके हैं। अकेले हरियाणा से 10 से ज्यादा किसान इस आंदोलन में अपनी जान गंवा चुके हैं। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि इस आंदोलन में जान गंवाने वाले किसान भाइयों के परिवारजनों को मुआवजा व नौकरी प्रदान की जाए। 

कुमारी सैलजा ने कहा कि पूरा देश आज किसानों की इस लड़ाई में मजबूती से उनके साथ खड़ा हुआ है। कांग्रेस पार्टी लगातार कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी जी और श्री राहुल गांधी जी के नेतृत्व में इन काले कानूनों के खिलाफ किसानों व मजदूरों की लड़ाई लड़ रही है। श्री राहुल गांधी जी ने इन काले कानूनों के खिलाफ पंजाब व हरियाणा में ट्रैक्टर यात्रा भी निकाली थी। 

कुमारी सैलजा ने कहा कि उन्होंने स्वयं जुलाई माह में ही सरकार के इस षड्यंत्र के खिलाफ हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से अपनी आवाज उठाई थी। इसके बाद उन्होंने और कांग्रेस पार्टी के अन्य साथियों ने लगातार आंदोलन स्थलों पर किसानों के बीच पहुंचकर अपना समर्थन दिया। उन्हें यह महसूस हुआ कि वह भी किसानों के बीच, किसानों के साथ रात भर रहकर उनकी पीड़ा को समझें, उनका दुःख दर्द बांटें, उन्हें अपना समर्थन दें। इसीलिए वह आज पुनः उनके बीच पहुंची और नववर्ष पर पूरी रात किसानों के बीच गुजारने के फैसला लिया।

कुमारी सैलजा ने कहा कि वह नववर्ष की सभी किसान भाइयों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं देती हैं और ईश्वर से सभी के लिए सुख, शांति व समृद्धि की प्रार्थना करती हैं। ईश्वर सरकार को सद्बुद्धि दे और सरकार सकारात्मक रुख अपनाते हुए किसानों की मांगों पर तुरंत प्रभाव से फैसला करे।

इस दौरान उनके साथ विधायक प्रदीप चौधरी, विधायक शमशेर सिंह गोगी, विधायक शैली चौधरी, पूर्व सीपीएस रामकिशन गुर्जर, पूर्व मंत्री बिजेंद्र कादियान, पूर्व विधायक बंता राम वाल्मीकि, हरियाणा कांग्रेस महासचिव डॉ अजय चौधरी, हरियाणा कांग्रेस मीडिया कोऑर्डिनेटर निलय सैनी, हरियाणा महिला कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सुधा भारद्वाज, पार्टी नेता संजय अग्रवाल, रामनिवास राडा, वेणु अग्रवाल, निर्मल चौहान, बिमल सरोहा, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ताओं में बालमुकुंद शर्मा, रमेश बामल, संजीव भारद्वाज, अमरदीप बराड़, सुमित गौड़, योगेश ढींगरा समेत अन्य नेता व पार्टी कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: