Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में में लगभग 624 गौशालाएं हैं जिनमें 4 लाख 50 हजार गौवंश पाले जा रहे हैं 

Haryana-Minister-JP-Dalal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चण्डीगढ़,- हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री  जय प्रकाश दलाल ने कहा कि प्रदेश की गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इनमें सौर ऊर्जा संयंत्र, जैव-गैस संयंत्रों की स्थापना और जैविक खाद का उत्पादन करने की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने गौ सेवा आयोग के सदस्यों से आग्रह किया कि गोबर से जैविक खाद बनानेे के लिए गौशालाओं में वर्मी-कम्पोस्टिंग के लिए आवश्यक कार्ययोजना तैयार की जाए ताकि बागवानी विभाग इस जैविक खाद को खरीद सके। इससे जहां जैविक खेती को बढ़ावा भी मिलेगा वही जमीन की उर्वरा शक्ति भी बढेगी।  

बैठक में बताया गया कि प्रदेश भर में लगभग 624 गौशालाएं हैं जिनमें 4 लाख 50 हजार गौवंश का पालन हो रहा है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 335 गौशालाओं में सोलर पावर प्लांट लगाए गए तथा दूसरे चरण में 225 गौशालाओं में प्लांट लगाए जाएंगे।

बैठक के दौरान मंत्री ने शहरी स्थानीय निकाय व ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सडक़ों पर घुमने वाले बेसहारा गौवंश को गौशालाओं में उनकी क्षमता के अनुसार रखा जाए। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में गौशालाओं जायजा लिया जाए ।

बैठक में पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजा शेखर वुंडरू, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री श्रवण कुमार गर्ग, सचिव डॉ कल्याण सिंह सहित आयोग के सदस्य और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: