Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

प्रदूषण से बहुत जहरीली होती जा रही है फरीदाबाद की हवा, लाखों लोगों के फेफड़े होने लगे खराब 

Faridabad-Latest-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: सुबह के 9 बजने वाले हैं लेकिन फरीदाबाद में सूरज की किरणें जमीन तक नहीं पहुँच पा रहीं हैं। सर्दियों के कोहरे के कारण नहीं ये सब प्रदूषण के कारण हो रहा है। धुंध छाई हुई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के ऊपर अब भी है। शहर के लोग जहर रूपी हवा मजबूरन ले रहे हैं। लोगों के फेफड़े खराब हो रहे हैं। लाखों लोग खांसने लगे हैं। एक तरो कोरोना, दुसरे इतना प्रदूषण लोग क्या करें क्या न करें समझ नहीं पा रहे हैं। इतना प्रदूषण क्यू बढ़ता जा रहे है इस पर गौर करें तो पाएंगे कि फरीदाबाद में सब कुछ ठीक नहीं हो रहा है। 

वायु गुणवत्ता सूचकांक अगर 400 से 500 रहता है तो ऐसे में प्रदूषण से सांस व दिल के पुराने मरीज ही नहीं, बल्कि स्वस्थ लोग भी परेशान हैं। शहर की  की आबोहवा इतनी खराब हो चुकी है कि खुली हवा में सांस लेना हमेशा तकरीबन 40 सिगरेट पीने के बराबर है। फरीदाबाद में कुछ ऐसे ही हो रहा है। हर कोई बिना चाहे लगभग 40 सिगरेट पी रहा है। आप समझ सकते हैं फेफड़े कितने खराब हो रहे होंगे। 

आपको बतातें चलें कि बंद पड़े नीलम पुल की एक लाइन तो चला दी मगर निगम प्रशासन ने अभी तक एक भी स्ट्रीट लाइट ठीक नहीं किसारे स्ट्रीट लाइट रात को बंद रहती हैं कोई भी  जाकर देख सकता है अंधेरे में ही आवागमन हो रहा है जब नीलम फ्लाईओवर की स्ट्रीट लाइट बंद है तो शहर का क्या होगा सारे शहर के चौराहों की खराब हालत  हुई पड़ी है अंबेडकर चौक जिसको हार्डवेयर चौक कहा जाता है बुरा हाल है भगत सिंह चौक 5 नंबर का बहुत बुरा हाल है कहीं भी चले जाए सभी चौराहे बुरी तरह से नीलम को छोड़कर और बीके को छोड़ कर बुरा हाल है पहले दिवाली के समय सभी सड़कों की मरम्मत कर दी जाती थी पैच वर्क किया जाता था और चारों तरफ पुताई करके सुंदर शहर बनाया जाता था मगर इस बार तो लग रहा है धूल का शहर ही रहेगा इसी प्रदूषण में लोगों को रहना पड़ेगा।  . 

हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा के सेक्टर 8 के ऑफिस के सामने पिछले 1 साल से सड़क टूटी पड़ी है लोग वहां से गुजरते हैं और मजाक करते हैं हंसते हैं जब मंत्री के सामने ही की सड़क टूट रही है तो इस शहर का क्या होगा मंत्री जी से बात करो तो कहते हैं इलाका विधायक नरेंद्र गुप्ता का है नरेंद्र गुप्ता से बात करो तो कहते हैं इसका एस्टीमेट बनवा दिया है। शहर की तमाम सड़कों पर धुल ही उड़ती दिख रही है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: