Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कम होगा हरियाणा की चीनी मिलो का घाटा - बनवारी लाल

Banwari-Lal-Haryana-Minister
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, 16 नवंबर- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि किसानों के विशेष सहयोग से इस बार हरियाणा में चीनी मिलों को निर्धारित समय से पहले शुरू किया जा रहा है। इससे निश्चित तौर पर चीनी मिलों को घाटा कम होगा, जिससे मिलों को बेहतरीन एवं सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलेगी। जबकि पहले चीनी मिल अपने निर्धारित समय से देरी से प्रारंभ होती थी।

 प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल आज गोहाना व सोनीपत के गन्ना उत्पादक  किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आहुलाना (गोहाना) स्थित चौ. देवीलाल सहकारी चीनी मिल तथा सोनीपत की सहकारी चीनी मिल के पिराई सत्र 2020-21 का शुभारंभ करते हुए गन्ना किसानों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि रिकवरी रेट को बेहतर करने के लिए चीनी मिल जल्दी शुरू की गई हैं। पलवल की चीनी मिल एक महीना दस दिन पहले शुरू की जा चुकी है। निश्चित तौर पर इसके बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने मनोहर लाल ने गन्ना किसानों को दिवाली का शानदार तोहफा देते हुए गन्ना कीमतों में प्रति क्विंटल दस रुपये की बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि चीनी मिल के लिए 10.5 का रिकवरी रेट निर्धारित किया गया है, जिसे हासिल किया जाएगा। पूर्ण पारदर्शिता स्थापित करते हुए ऑनलाईन व्यवस्था प्रारंभ की गई है। अब किसानों को मोबाईल ऐप के माध्यम से हर प्रकार की जानकारी दी जाती है, जिससे किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की आशंकाओं पर विराम लगाया गया है। किसानों को भुगतान भी सीधा उनके बैंक खातों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों के गन्ने की पोरी-पोरी खरीदी जाएगी। जनवरी माह में किसानों के गन्ना बोंड की फिजीकल वैरिफिकेशन करवायेंगे। साथ ही उन्होंने सोनीपत के गन्ना किसानों व निदेशक मंडल की मांगों को पूरा करवाने का आश्वासन देते हुए कहा कि 15 दिन के भीतर यहां अटल कैंटीन की स्थापना के निर्देश दिए गए हैं। इसमें किसानों-मजदूरों को मात्र दस रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा।

 इस अवसर पर सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक, शुगरफेड हरियाणा के अध्यक्ष रामकरण, विधायक मोहनलाल बडोली, उपायुक्त श्याम लाल पुनिया, शुगरफैड के फाईनेंशियल एडवाईजर विरेंद्र ढुल , अनिल झरोंठी, आजाद सिंह नेहरा, नीरज आत्रेय, चरण सिंह जोगी सहित संंबंधित अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसानों को भी सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने सम्मानित किया। वर्ष 2020-2021 के तहत सहकारी चीनी मिल के गन्ना यार्ड में बुग्गी पर सबसे पहले जाहरी के बलवान तथा ट्रैक्टर-ट्रॉली में गढ़ी बाला के सुंदर गन्ना लेकर आये। इन दोनों किसानों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

 सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने सहकारी चीनी मिल के निदेशक मंडल के सभी सदस्यों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: