Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

लिंग जांच की सूचना दे, दो लाख का ईनाम ले

Rah-Club-Bhiwani-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

भिवानी। श्री बाला जी मंदिर हनुमान ढाणी के परिसर में राह क्लब भिवानी के नई कार्यकारिणी के गठन को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई। जिसमें कन्या भ्रूण हत्या रोकने व विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने, हरियाणवी संस्कृति का प्रचार-प्रसार करने सहित विभिन्न मामलों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान राह क्लबों के राष्ट्रीय चेयरमैन नरेश सेलपाड़ ने ऑनलाइन रमेश सैनी को प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किया। बैठक को संबोधित करते हुए राह क्लबों के नव नियुक्त हरियाणा उपाध्यक्ष रमेश सैनी ने कहा कि प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जहां राह क्लब जागरुकता अभियान चला रहा है, वहीं इसे रोकने में मददगार लोगों को दो लाख का नकद ईनाम (कन्या भ्रूण हत्या बारे) भी प्रदान करेगा। यह ईनाम हरियाणा सरकार की ओर से घोषित एक लाख की रकम के अलावा दिया जाएगा। इसके लिए बाक़ायदा राह क्लब भिवानी के सदस्यों की फोन सूची जारी होगी। यह सूचि जल्द ही यह फोन नंबरों के साथ विभिन्न स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रो व अन्य संस्थानों में चस्पा की जाएगी। इससे पहले राह क्लब भिवानी के विस्तार की ज़िम्मेदारी रमेश सैनी व वरिष्ठ पदाधिकारी अजय श्योराण को दी गई। इससे पहले महन्त चरण दास जी महाराज, भिवानी सैनी सभा के अध्यक्ष नरेश कुमार, पार्षद ललीत सैनी, पवन सैनी, गोवर्धन ठेकेदार, अजय श्योराण व राह क्लब भिवानी के सदस्यों ने नव नियुक्त प्रदेश उपाध्यक्ष का जोरदार स्वागत किया।
--------------
सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा होगी फोन सूची:-
लिंग जांच की सूचना के लिए बकायदा राह क्लब भिवानी के पदाधिकारियों व सदस्यों के फोन नंबर की सूचि जारी की जाएगी। यह सूचि जल्द ही विभिन्न स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों व अन्य संस्थानों में चस्पा की जाएगी। इस दौरान राह क्लबों के वरिष्ठ मैडम सुदेश चहल पूनिया ने कहा कि सरकार व प्रशासन के प्रयासों से कन्या भ्रूण हत्या या बेटियों के साथ पक्षपात के मामलों में जबर्दस्त कमी आई है। उसके बावजूद भी बहुत से ऐसे काम अभी बकाया हैं, जिन्हें आम जनता के सहयोग से ही मुकाम पर पहुंचाया जा सकता है।

रोल मॉडल होगा भिवानी का राह क्लब:-
इस दौरान नव नियुक्त प्रदेश उपाध्यक्ष रमेश सैनी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी का आश्वस्त किया कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने, पौघारोपण करने, स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाने, स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने, छात्राओं को आत्मसुरक्षा के गुर सिखाने, खेलों को बढ़ावा देने, यातायात के नियमों के प्रति जागरुकता लाने के साथ-साथ कुल 46 प्रकल्पों पर भिवानी इकाई जिले में मॉडल के तौर पर कार्य करेगी। भिवानी जिले के सभी क्षेत्रों की जरुरत व क्लब के पास उपलब्ध साधन व संसाधनों के तालमेल से कई सराहनीय कार्य किए जाएंगे।
किस क्षेत्र में कार्य करता है राह क्लब:-
राह क्लब कन्या भ्रूण हत्या रोकने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार प्रतियोगिताओं के आयोजन के अलावा, हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने, महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता के अभियान को गति देने, यातायात के नियमों के प्रति जागृति लाने के लिए प्रयासरत है। इसके अलावा प्रदेश के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने सहित कुल 46 प्रकल्पों पर काम कर रहा है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: