Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अब अमीर लोग नहीं डकार सकेंगे सरकारी राशन, हर घर का होगा सर्वे

Faridabad-DC-Meeting
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

फरीदाबाद, 17 अप्रैल। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि जिला में  प्रत्येक हाउसहोल्ड का सर्वे किया जाए  तथा इसके लिए यूनिट कमेटी प्रत्येक घर में जाकर उस परिवार की इनकम, राशन कार्ड की स्थिति, वित्तीय सहायता की आवश्यकता है या नहीं, परिवार मनरेगा के तहत पंजीकृत है या नहीं तथा कोविड-19 में दान देने का इच्छुक है या नहीं, से संबंधित डाटा एकत्रित किया जाए। उपायुक्त शुक्रवार को जिला संकट निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि सभी जोनल कमेटी के अध्यक्ष सुपरवाइजर को ट्रेनिंग अच्छी प्रकार से करवाएं तथा सुपरवाइजर आगे यूनिट कमेटियों को इस कार्य का भली-भांति प्रशिक्षण दें तथा गूगल फार्म पर यह डाटा एकत्रित किया जाए। 

उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे स्वास्थ्य विभाग व विश्व स्वास्थ्य संगठन की हिदायतों अनुसार आइसोलेशन बेड व क्वॉरेंटाइन सेंटर तैयार रखें। इसी प्रकार आशा वर्कर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पंच, सरपंच, नंबरदार, आरडब्लूए व अन्य संभावित स्रोतों से इनफ्लुएंजा के पेशेंट की निगरानी रखें। इसके अलावा निजी अस्पतालों की ओपीडी व सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में इनफ्लुएंजा के इफेक्टिट पेशेंट की जानकारी भी निरंतर प्राप्त करते रहें। इसी प्रकार दवाइयों की दुकानों से भी जुखाम, खांसी, बुखार से संबंधित व्यक्तियों की सूचना प्रतिदिन के आधार पर प्राप्त करते रहें और इन लोगों पर कड़ी निगरानी बनाए रखें। कोई भी व्यक्ति संदिग्ध मिलता है तो उसे तुरंत क्वॉरेंटाइन की ओर ले जाएं तथा उसका कोविड-19 टेस्ट अवश्य करवाएं। उपायुक्त ने लाकडाउन के दौरान जरूरतमंद व्यक्तियों को के लिए पका भोजन व सुखा राशन वितरण कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति खाने की कमी नहीं होनी चाहिए। 

जो इक्छुक व्यक्ति अपनी मर्जी से किसी गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करना चाहता है वह भी आगे आकर उनकी मदद कर सकता है व अपनी जानकारी प्रशासन को दे सकता है जिससे उनका एक बायोडाटा तैयार किया जा सके बाकी काफी दिन से इस पर लगातार काम हो रहा है इसलिए सभी अधिकारियों के पास एक डांटा भी तैयार हो गया होगा कि किस परिवार को खाने की आवश्यकता है और किस परिवार के पास कितने दिन का राशन है। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन प्लान व कंटेनमेंट जॉन प्लान के तहत सभी अधिकारी निरंतर कार्य करते रहें। इस अवसर पर एमसीएफ के अतिरिक्त आयुक्त धर्मेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एचएसवीपी के संपदा अधिकारी परमजीत चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, सिविल सर्जन डॉ कृष्ण कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र कौर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: