Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

लॉकडाऊन को मजाक न समझें हरियाणा के लोग- कल से और बजेंगी लाठियां  

Haryana-Sps-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

सन्तोष सैनी: झज्जर, 24 मार्च। कोरोना वायरस से बचाव के लिए किए गए लॉकडाउन में झज्जर जिला प्रशासन की ओर से आमजन को सहयोगी बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उपायुक्त जितेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में गठित टीमें निरंतर जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में मोनिटरिंग कर रही हैं। साथ ही प्रशासन की ओर से प्रिंट, इलैक्ट्रोनिक व सोशल मीडिया सहित गांवों में मुनादी के माध्यम से जिलावासियों को घर पर रहकर सुरक्षित माहौल बनाए रखने का आह्वान किया जा रहा है।
         उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने बताया कि झज्जर जिला के चारों उपमंडल बेरी, बहादुरगढ़, बादली व झज्जर में संबंधित एसडीएम लॉकडाऊन को प्रभावी ढंग से क्रियांवित करवाने के लिए फ्लैग मार्च भी कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि झज्जर जिला प्रशासन की ओर से लोगों को हर संभव सहयोग दिया जा रहा है, ऐसे में अति आवश्यक वस्तुओं की बिक्री सुव्यवस्थित ढंग से करवाई जा रही है। साथ ही लोगों के बीच डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए सब्जी मंडी में भी स्टाल को दूर-दूर करते हुए आमजन के लिए खोला गया है।

       बेरी में एसडीएम बेरी डा. राहुल नरवाल, झज्जर में एसडीएम शिखा, बहादुरगढ़ में एसडीएम तरुण पावरिया व बादली क्षेत्र में एसडीएम विशाल पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और जिला में लागू की गई धारा 144 की पालना पुलिस टीम के साथ सुनिश्चित की जा रही है।
बेरी में नहीं लगेगा इस बार नवरात्र मेला
कोरोना वायरस से बचाव को लेकर इस बार झज्जर जिला के बेरी उपमंडल में मां भीमेश्वरी देवी मंदिर परिसर में नवरात्र मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है। एसडीएम बेरी डा. राहुल नरवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर बेरी में मां भीमेश्वरी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए पूर्णतया बंद रहेगा और केवल पूजारी ही पूजा अर्चना करेंगे। उन्होंने देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि इस बार वे अपने घरों में ही रहकर नवरात्र के दौरान पूजा करें।

शहर व गांव के साथ ही सरकारी कार्यालयों को भी किया जा रहा है सैनेटाइज
उपायुक्त के निर्देशानुसार कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सैनेटाइज प्रक्रिया निरंतर जारी है। झज्जर, बेरी व बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में शहरी निकाय द्वारा जहां ब्लीचिंग पाऊडर के सैनेटाइजर स्प्रे का उपयोग किया जा रहा है वहींं सरकारी कार्यालयों को भी सैनेटाइज किया जा रहा है। गांवों में संबंधित बीडीपीओ की देखरेख में सैनेटाइज किया जा रहा है और लोगों को अपने घरों में रहकर सफाई रखने केे लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।
लॉकडाऊन के दौरान यह है स्थिति
झज्जर जिला में लॉकडाऊन के दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर बाकी सभी गैर जरूरी सेवाएं बंद रखी जा रही हैं। किसी भी सार्वजनिक परिवहन सेवा को अनुमति नहीं दी जा रही, इसमें निजी बसें, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, रिक्शा, ई-रिक्शा सब बंद किए गए हैं। सभी दुकानें, बाजार, व्यापारिक प्रतिष्ठान, फैक्ट्री, वर्कशॉप, ऑफिस, गोदाम, साप्ताहिक बाजार यह सब बंद रखे गए हैं।
         सभी तरह के धार्मिक स्थान जहां भीड़ की आशंका है, वह बंद किए गए हैं। लॉक डाऊन में सरकारी हो या निजी कंपनी सभी बंद रहेंगी, सिर्फ जरूरी विभागों के कार्यालय ही खुले रहेंगे ।
क्या निजी वाहन चला सकेंगे
- अगर बहुत जरूरी हो तो ही लॉकडाऊन में निजी वाहनों का प्रयोग किया जा सकता है
-  बिना वजह बाहर घूमने पर सरकार कार्यवाही कर सकती है।
- आपात अवस्था में एंबुलेंस को भी बुला सकते हैं।
क्या आप घूमने जा सकेंगे
- लॉकडाऊन का फैसला इसलिए लिया गया है ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में न आएं इसलिए जब तक जरूरी ना हो, अपने घर से बाहर न निकलें।  
क्या शादी विवाह के कार्यक्रम होंगे
- संक्रमण फैलने को रोकने के लिए किसी भी शादी, जन्मदिन की पार्टी अथवा अन्य कोई सामाजिक कार्यक्रम में लोगों के जुटने पर पाबंदी रहेगी
किन लोगों को छूट मिलेगी
- पुलिस का काम जारी रहेगा, साथ ही कानून व्यवस्था को लागू कराने वाले विभाग भी काम करेंगे
- स्वास्थ्य कर्मियों और अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों का काम जारी रहेगा
-  बिजली व पानी के कार्यालय भी खुले रहेंगे
- नगर निकाय के साफ-सफाई या कूड़ा उठाने जैसे काम भी चलते रहेंगे
- इसके अलावा जेल विभाग के काम भी चलते रहेंगे
- मीडिया कर्मियों को भी इस दौरान आने की छूट होगी
क्या पेट्रोल पंप खुले रहेंगे
- सरकार ने पेट्रोल पंपों और एटीएम को आवश्यक श्रेणी में रखा है, इसलिए जरूरत के हिसाब से इन्हें खोला जा रहा है ।
लॉकडाऊन में क्या-क्या खुला रहेगा :
- दूध, सब्जी, फल और दवा की दुकानें लॉकडाउन के दौरान खुले रहेंगे
- अस्पताल और क्लीनिक भी इस दौरान खुले रहेंगे
- इसके अलावा राशन और रोजमर्रा की आवश्यकता की वस्तुओं की दुकानें, किरयाना व ग्रोसरी स्टोर भी खुले रहेंगे
- किसी बेहद जरूरी काम के लिए भी प्रशासन की ओर से छूट मिल सकती है
- बैंकों के कैश से जुड़ी सुविधाएं ए टी एम आदि खुली रहेंगी,
- टेलीकॉम, इंटरनेट और डाक सेवा जारी रहेगी ।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: