Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

युवाओं को रोजगार के लिए मारूति सुजुकी के साथ हुआ समझौता, विज ने दी जानकारी

Haryana-Minister-Anil-Vij
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 3 मार्च- हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री  अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के युवाओ को रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए विभाग ने मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड गुरूग्राम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। इसके तहत राजकीय बहुतकनीकी शिक्षा सोसाइटी मानेसर में टूल एंड डाई डिजाइन में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करवाया जाएगा।
 विज की उपस्थिति में आज इस सम्बंध में तकनीकी शिक्षा विभाग के महानिदेशक श्री अजीत बालाजी जोशी एवं मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड गुरूग्राम के कार्यकारी उपाध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्ता, निदेशक के के कटारिया एवं मारूति लिमिटेड से जनरल मनेजर मुसरत हुसैन व विशाल हांडा सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

        तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि समझौते से राजकीय बहुतकनीकी शिक्षा सोसाइटी मानेसर में टूल एंड डाई डिजाइन में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा 2020-21 से शुरू करवाया जाएगा, जिसकी 60 सीटे होगी। इससे विभाग तथा मारूति इंडिया लिमिटेड विद्यार्थियों की उत्कृष्टता के लिए मिलकर काम करेगें। विद्यार्थियों को प्रशिक्षण एवं प्लेसमेन्ट की सुविधा प्रदान करने में मारूति पूरा सहयोग करेगा और मारूति आधुनिक  मशीनरी और उपकरणों की सहायता से डिप्लोमा के संर्दभ में प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा।

विज ने कहा कि प्रदेश में अभी तक इस तरह का कोई डिप्लोमा कोर्स नही है परंतु इस डिप्लोमा की उद्योगों में काफी मांग है। इसलिए हमारी सरकार ने यह रोजगारपरक डिप्लोमा कोर्स प्रदेश में पहली बार शुरू करने का निर्णय लिया है, जिसकी एन सी आर उद्योगों में रोजगार की अपार सम्भावनाएं करेगी। उन्होनें कहा कि भविष्य में भी हम अन्य रोजगारपरक डिप्लोमा पाठयक्रम शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। 


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: