Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जनता कर्फ्यू के दौरान मेडिकल स्टोर, किराने की दुकान, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे 

Haryana-Latest-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
चंडीगढ़, 21 मार्च- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि कल 22 मार्च को जनता  कर्फ्यू के दौरान दैनिक जरूरतों जैसे, करियाने की दुकानें, पैट्रोल पंप, दवाईयों की दुकाने इत्यादि खुली रहेंगी। जनता को डरने या घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि कल यानी रविवार 22 मार्च, 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए जनता कफ्र्यू के आह्वान को सफल बनाएं।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज सभी जिला उपायुक्तों, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रकों तथा प्रत्येक जिले के करियाने की वस्तुओं के थोक विक्रेताओं तथा परचून विक्रेताओं के साथ राज्य में आवश्यक वस्तुओं के पर्याप्त स्टॉक व इसकी उपलब्धता बारे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के प्रकोप से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने की आवश्यकता को देखते हुए विभिन्न निर्देश जारी किए।

          मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि जिला उपायुक्त अपने-अपने जिलों में यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी आवश्यक वस्तु की कोई किल्लत न हो और आवश्यक वस्तुओं के थोक व परचून दरों में कोई अनावश्यक बढ़ोतरी न हो एवं मुनाफाखोरी व जमाखोरी को रोकने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो तो सभी जिला उपायुक्त अपने जिलों में ऐसे प्रतिष्ठान जोकि आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं से जुड़े हुए नहीं हैं, उन्हें बन्द करने बारे आवश्यक कार्यवाही कर सकते हैं।

          मुख्यमंत्री ने अनुरोध करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य में स्थित सभी प्रकार के व्यवसाय से जुड़े हुए लोग अपने आधीन कार्यरत कर्मचारियों के छुटटी पर होने की अवस्था में उनका विशेष ध्यान रखते हुये व मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुये उनके वेतन इत्यादि में कटौती न करें और उन्हें पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

          उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जैसा कि रबी खरीद-2020 अब 1 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इस बारे अनाज मंडियों में भीड़ को एकत्रित होने से रोकने के लिये गेहूं की आवक बारे एक बेहतरीन व्यवस्था पर भी विचार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में घबराहट में आकर आवश्यकता से अधिक खरीदारी को हतोत्साहित किया जाए, ताकि लोग जरूरत से अधिक सामान न खरीदें और जनता को यह यकीन दिलाएं कि आवश्यक सामान की पूर्ति निरंतर होती रहेगी।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार यह सुचिश्चित करेगी कि आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति और परिवहन में किसी भी प्रकार की बाधा न हो और व्यापारियों को सभी आवश्यक सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि संक्रमण के खतरे को दूर करने के लिये सभी व्यापारी नकद मुद्रा के प्रचलन के स्थान पर कैशलैस सुविधा को बढ़ावा दें जैसा कि राज्य सरकार द्वारा कैशलैस को बढ़ावा देने के लिए पहले ही कई आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

          मुख्यमंत्री ने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलों में जनता को जागरूक करें कि वे किसी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें।

बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आन्नद अरोड़ा, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री धनपत सिंह, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के. दास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन प्रसाद, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: