Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

देश की रक्षा ही नहीं जनता का पेट भी भरता है जाट समुदाय- खट्टर 

Haryana-CM-In-Gurugram
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 7 मार्च- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम जिला के सेक्टर-4 स्थित कम्यूनिटी सेंटर में जाट कल्याण सभा के वार्षिक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस समारोह का शुभारंभ उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

         मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने मंच से ‘हरियाणा एक - हरियाणवी एक’ का नारा देते हुए जाट समुदाय को देश की रक्षा व जनता का पेट भरने वाला समुदाय कहकर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जाट समुदाय शक्ति और शांति का मेल है।

         उन्होंने कहा कि हमारा हरियाणा कई मामलों में आज अन्य राज्यों से आगे भी है, लेकिन जब राष्ट्र की बात आए तो हम सभी को मिलकर देश के गौरव के लिए काम करने की दिशा में एकजुट होकर प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे समाज में विभिन्न जातियों  की व्यवस्था सामाजिक उत्थान व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए की गई थी। उन्होंने कहा कि हमारा उत्तरदायित्व है कि हम समाज के सभी वर्गों और जातियों को साथ लेकर चलें। परिवार में बड़ा भाई पूरे परिवार का ख्याल रखता है और सभी को साथ लेकर चलता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की प्रगति के लिए हम सभी को एक होकर आगे बढऩा होगा तभी हमारा प्रदेश उन्नति कर सकता है।

         उन्होंने अपने संबोधन में राजा नाहर सिंह, महेंद्र प्रताप सिंह ,दीनबंधु सर छोटू राम, महारानी किशोरी देवी , सेठ छाजू राम , महाराजा सूरजमल का उदाहरण देते हुए कहा ये सभी  जाट समुदाय थे और इन्होंने देश और समाज  के उत्थान में योगदान दिया। उनके जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में आज बेटे ही नहीं बल्कि बेटियां भी निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। उन्होंने मंच से कृष्णा पूनिया ,ममता खरब, गीता फोगाट, गीतिका जाखड़, साक्षी मलिक ,दीपा मलिक, बबिता फोगाट, विनेश फोगाट का नाम लेते हुए उन्हें देश का गौरव बताया। उन्होंने जाट कल्याण सभा द्वारा उठाई गई जमीन की मांग पर बोलते हुए कहा कि जिस जमीन के बारे में बात की जा रही है उसे सरकारी प्रक्रिया अनुसार  एग्जामिन कराया जाएगा, जिसके बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी। उस भूखंड पर आगे चलकर सुंदर भवन खड़ा करें  जिससे  यहां शीतला माता  के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को लाभ हो।

         इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जाट कल्याण सभा की स्मारिका का भी विमोचन किया।

         इससे पूर्व, शहीद भगत सिंह के पौत्र तथा हरियाणा युवा आयोग के चेयरमैन यादवेंद्र सिंह ने अपने विचार रखते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन कर कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व भावांतर भरपाई योजना को किसान हितेषी बताया और कहा के मुख्यमंत्री ने किसानों की पीड़ा को समझते हुए ये क्रांतिकारी कदम उठाए है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने युवाओं के  कल्याण के लिए युवा आयोग का गठन किया है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे नशे से दूर रहें । उन्होंने कहा कि यदि युवा स्वस्थ होंगे तभी देश के अच्छे नागरिक बन सकेंगे। उन्होंने समारोह में उपस्थित समुदाय के वरिष्ठ नागरिकों से कहा कि वे युवाओं को शहीदों की वीर गाथाएं बताएं ताकि युवा उनके जीवन से प्रेरणा लेकर देश की उन्नति में योगदान दे सकें। साथ ही उन्होंने युवाओं का आह्वान किया की 23 मार्च शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव का शहीदी दिवस नजदीकी है। उस दिन हम सब गुरुग्राम और हरियाणा को रंगदे बसंती के रंग में रंगने के लिए आगे आएं।

         समारोह में जाट कल्याण सभा द्वारा मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह के रूप में हल भेंट किया गया। समारोह में बबीता फोगाट ने खेलों के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली लड़कियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इन प्रतिभाशाली बेटियों को जाट कल्याण सभा की ओर से ₹11000 तथा स्मृति चिन्ह दिया गया है, जिसमें खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी में तीरंदाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली अनु ठाकरान शामिल थी। समारोह में स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा गणेश वंदना प्रस्तुत की गई जिसे उपस्थित दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया। मुख्यमंत्री ने बच्चों को अपनी शुभकामनाएं दी और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका उत्साहवर्धन किया।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: