Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

गुरुग्राम में कोरोना वायरस को लेकर एडवायजरी जारी

Corona-in-Gurugram
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

गुरुग्राम। दो दिन पहले भाजपा प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक द्वारा कोरोना वायरस को लेकर दी गई शिकायत के बाद जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग भी सकते में आ गया है। ऐसे में सीएम ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग करते हुए एडवायजरी जारी कर दी है। गुरूग्राम जिला प्रशासन ने सभी जिलावासियों के लिए कोरोना वायरस से बचाव की एडवाइजरी जारी की है और हैल्प लाईन नंबर भी जारी किए हैं। अगर आपको बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ जैसी कोई समस्या हो तो आप स्वास्थ्य विभाग गुरूग्राम के हैल्पलाईन नंबर 0124-2322412 अथवा 9911519296 पर काॅल करें। ये हैल्पलाईन नंबर सातो दिन 24 घंटे चालू रहेंगे और इन नंबरों पर काॅल करने पर फोन जरूर उठाया जाएगा। 

उपायुक्त अमित खत्री ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कोराना वायरस संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन गंभीर है और इससे बचाव के बारे में लोगों को स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के हवाले से उपायुक्त श्री खत्री ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सरल उपाय अपनाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में विदेश आने-जाने वालों की संख्या प्रदेश के अन्य जिलों की अपेक्षा अधिक है, इसलिए विदेश से आने वाले लोगों को कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। 
इन सावधानियों का उल्लेख करते हुए उपायुक्त ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति पिछले 15 दिनों मंे चीन से आया है या कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में था तो वह 14 दिनों के लिए सबके साथ संपर्क सीमित रखे और अलग कमरे में सोए। छींकते और खासते समय नाक और मुंह को ढकें, कपड़ा रखें। नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोएं और जिस व्यक्ति को खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हों, उससे दूरी बनाए रखें। श्री खत्री ने बताया कि कोरोना वायरस एक नई बीमारी है जोकि आजकल चीन में फैल रही है और अन्य देशों को भी प्रभावित कर रही है। यह एक फ्लू जैसी बीमारी है जिसके लक्षण खांसी, बुखार तथा सांस लेने में तकलीफ हैं। 
उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर जिला में प्रबंध किए गए हैं। जिला में पर्याप्त संख्या में एन95 मास्क, ट्रिपल मास्क, वीटीएल मास्क, पीपीई किट आदि उपलब्ध हैं और रैपिड रिस्पोंस टीम का गठन कर दिया गया है जो तत्परता से कार्य करेगी। यही नहीं, जिला के नागरिक अस्पताल में भी इसके लिए अलग से वार्ड बनाकर 20 बैड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि 12 प्राईवेट अस्पतालों की पहचान की गई हैं जहां पर कोरोना वायरस से संक्रमण का संदेह वाले मरीजों के लिए अलग वार्ड तथा वेंटिलेटर आदि की व्यवस्था है जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा सूचीबद्ध कर लिया गया है। इन अस्पतालों मंे 70 बैड तथा 52 वैंटिलेटरों की व्यवस्था है। इसके अलावा, चिकित्सा अधिकारियों को कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने की टेªनिंग भी दी गई है। प्राईवेट अस्पतालों को भी एडवाइजरी भेजी गई है। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: