Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

चिकित्सकों को बेहतर सेवाएं, विज ने लांच की वैबसाईट www.haryanamedicalcouncil.com

www.haryanamedicalcouncil.com
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चण्डीगढ़, 3 जनवरी- हरियाणा के स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं गृह  मंत्री  अनिल विज ने चिकित्सकों को बेहतर सेवाएं मुहैया करवाने एवं उनकी कार्य के प्रति जिम्मेवारी सुनिश्चित करने के लिए   www.haryanamedicalcouncil.com वैबसाईट लांच की है जिस पर पुराने एवं नए चिकित्सकों के पंजीकरण सहित अन्य सभी तरह की स्वास्थ्य सेवाएं ऑनलाईन उपलब्ध होगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को होम्योपेथिक, नर्सिंग, फार्मेसिस्ट आदि सभी मैडिकल कांउसिल का डिजिटलाईज रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए गए ताकि प्रदेश में कहीं भी रह रहे चिकित्सकों को उनके घर द्वार पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि अब सभी चिकित्सकों के लिए कांउसिल का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। कोई भी चिकित्सक कांउसिंल के पंजीकरण के बिना अब ईलाज नहीं कर सकेंगें। विशेषकर दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों मेें चिकित्सकों के ईलाज करने के मामले उनके संज्ञान में आ रहे थे। इस वैबसाईट से उन्हें दोहरा लाभ मिलेगा और वे दूसरी कांउसिंल में भी रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगें।
उन्होंने कहा कि इस वैबसाईट का उपयोग बहुत ही आसान है। अब चिकित्सकों को कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगें। उन्होंने बताया कि वैबसाईट पर पंजीकृत लगभग 15000 चिकित्सकों का ऑनलाईन नवीनीकरण करने के साथ साथ आवेदन एवं फीस जमा करवाने के बाद ऑनलाईन प्रमाणपत्र भी 7 कार्यदिवस के अन्दर मुहैया करवाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चिकित्सक को हर 5 साल बाद वैबसाईट के माध्यम से ऑनलाईन नवीनीकरण करवाना अनिवार्य है। अब चिकित्सक के खिलाफ किसी भी प्रकार की शिकायत पर जिला नेगलेंसी बोर्ड आसानी से संज्ञान ले सकेगा। इसके अलावा किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए हैल्प भी प्रदान की गई है।
उन्होंने कहा कि इस वैबसाईट पर चिकित्सकों की वैरिफिकेशन, आरटीआई की सुविधा भी होगी ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने बताया कि वैबसाईट के माध्यम से वर्ष 2011 तक का लम्बित डाटा अपडेट हो सकेगा जो अब तक आईएमआर पर नहीं भेजा जा सकेगा। वैबसाईट पर 31 मार्च 2020 तक रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए तिथि निर्धारित की गई है।
स्वास्थ्य मंत्री ने एचएमसी द्वारा पहली बार तैयार किये गये कलैण्डर एवं डायरी का भी विमाचन किया। इस कलैण्डर एवं डायरी में व्यवसायिक शपथ भी छपवाई गई है जो चिकित्सकों को कार्य करते समय प्रेरित करती रहेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने डा. रविश अनेजा को वैबसाईट से निकालकर पहला रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र भी सौंपा।  
इस अवसर पर महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. सुरजभान कम्बोज, हरियाणा मैडिकल कांउसिल  के प्रधान डा. अनेजा व आईएमए के राज्य प्रधान डा. प्रभाकरण शर्मा ने वैबसाईट के विमोचन पर स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार डा. संदीप छाबड़ा, डा. पंकज मुटरेजा, डा. मनीष प्रभाकर, डा. रंजना शर्मा, डा. प्रवीन के गर्ग, सहित कई चिकित्सक एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: