Info Link Ad

Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

गीता महोत्सव के बाद अब हरियाणा में ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का आयोजन करेंगे खट्टर

Saraswati-Mahotsaw-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़ 14 जनवरी- हरियाणा सरकार द्वारा 27 से 29 जनवरी, 2020 तक तीन दिवसीय ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा, जिसका शुभारंभ कार्यक्रम जिला यमुनानगर के आदिबद्री में आयोजित किया जाएगा। इस महोत्सव में राज्य के साथ-साथ पूरे भारतवर्ष से लोग शामिल होंगे। इसके अलावा, हरियाणा सरकार द्वारा अन्य देशों के राजदूतों को भी निमंत्रण भेजा गया है। 

        यह जानकारी आज यहां कला एवं सांस्कृतिक मामले विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खण्डेलवाल ने अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव की तैयारियों को लेकर की गई समीक्षा बैठक के दौरान दी।

        बैठक में श्रीमती धीरा खण्डेलवाल ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महोत्सव में सुरक्षा, सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। महोत्सव को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्लास्टिक का कम से कम उपयोग किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इस महोत्सव से संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री के लिए इको-फ्रेंडली सामग्री का ही उपयोग किया जाए।

        बैठक में बताया गया कि ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का शुभारंभ समारोह 27 जनवरी को आदिबद्री में होगा। उदघाटन की विस्तृत व्यवस्था, श्लोकों का हवन जाप, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विज्ञापन, वाहन सुविधा, सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, मेले परिसर की सफाई, सरस्वती कुंड की तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही हैं।

बैठक में यह भी बताया गया कि 27 से 29 जनवरी, 2020 तक जिला कुरुक्षेत्र के पिहोवा में सरस्वती क्राफ्ट मेले का भी आयोजन किया जाएगा। मेले में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा डेयरी विकास निगम, उत्कृष्टता केंद्र, कुरुक्षेत्र और सरस्वती नदी शोध संस्थान द्वारा एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। मेले में दिन और शाम के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। तीनों दिन सरस्वती महा आरती भी की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि 28 जनवरी को कुरुक्षेत्र में नदी एवं जल संरक्षण विषय पर एक सैमिनार का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में सरस्वती हैरिटेज बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री विजेंद्र कुमार, यमुनानगर के उपायुक्त श्री मुकूल कुमार, कुरुक्षेत्र के उपायुक्त श्री धीरेंद्र खडगटा, हरियाणा सरस्वती विरासत विकास बोर्ड के सदस्य सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: